Rajgarh-Laxmangarh: जन- जन के आराध्य देव भगवान जगन्नाथ महाराज की रथ यात्रा महोत्सव मेले की तैयारियो को लेकर एक बैठक का आयोजन किया गया. बैठक में निर्णय लिया गया कि कोरोना काल के दो सालों के बाद निकलने वाली भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा को एक आकर्षक रूप में निकाला जाए.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस संबंध में मेला कमेटी के अध्यक्ष महेंद्र प्रसाद तिवारी ने बताया कि भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा 1 जुलाई को निकाली जाएगी. इस संबंध में प्रशासन को लिखित सूचना पत्र दिए जा चुके हैं. बैठक में पुलिस महकमे, बैंड बाजा और रंग रोगन से संबंधित निर्णय लिए गए.  बैठक में सात दिवस तक चलने वाले गंगाबाग में श्री जगन्नाथ महोत्सव के कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की गई. 


मंदिर महंत पूर्ण दास ने बताया कि गंगा बाग में चलने वाले सात दिवसीय जगन्नाथ महोत्सव का आयोजन किया जाएगा. श्री जगन्नाथ महोत्सव का आयोजन 14 जून को भगवान श्री जगन्नाथ जी महाराज की स्नान यात्रा से प्रारंभ होगा. जहां भगवान जगन्नाथ को 108 जल कलशो और पंचामृत से महा अभिषेक कराया जाएगा. अभिषेक के पश्चात भगवान जगन्नाथ गर्भ ग्रह में चले जाएंगे. जहां 15 दिनों तक भगवान जगन्नाथ के दर्शन भक्तों को नहीं हो पाएंगे. 


यह भी पढ़ें : अब शादी में कोई प्री वेडिंग शूट, डीजे और आतिशबाजी नहीं


आषाढ़ शुक्ला प्रतिपदा 30 जून को भगवान जगन्नाथ गर्भ ग्रह से बाहर आकर भक्तों को दर्शन देंगे. इसी दिन प्रातः काल 9:00 बजे नेत्र उत्सव का कार्यक्रम आयोजित होगा और साय काल माता जानकी के गंगा बाग स्थित श्री जगन्नाथ मंदिर पर गणेश पूजन औप मंदिर मार्जन का कार्यक्रम आयोजित होगा. 1 जुलाई को भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा साय काल आठ बजे चौपड़ बाजार से गाजे-बाजे के साथ निकाली जाएगी. 


इससे पूर्व 1 जुलाई को प्रातः 8:30 श्री जगन्नाथ महाराज का दोज पूजन, कंगन डोरा बांधने और गोलक पूजन की रस्म अदा जाएगी. इसके उपरांत 10:00 बजे श्री जगन्नाथ जी महाराज को हल्दी की रस्म अदा की जाएगी. मेला महोत्सव मीटिंग में सभी सदस्यों ने निर्णय लिया कि रथयात्रा को आकर्षक रूप में निकाला जाएगा.


इस मौके पर मंदिर महन्त पूर्ण दास, पंडित मदन मोहन शास्त्री, पंडित रोहित शर्मा मेला कमेटी अध्यक्ष महेंद्र प्रसाद तिवारी, उपाध्यक्ष कन्हैयालाल लखेरा, सचिव हरिओम गुप्ता, सह सचिव राम अवतार सैनी, ऑडिटर बसंत गुप्ता, कोषाध्यक्ष नरेंद्र गुप्ता, गायत्री देवी, लाइट व्यवस्थापक बलवीर सैनी, सुरेश सैनी, अंकित खंडेलवाल, हेमंत गुप्ता, मनीष गुप्ता और बेनी प्रसाद सैनी सहित अन्य सदस्य मौजूद रहे. 


अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें