Kathumar News, Alwar : राजस्थान के अलवर के कठूमर कस्बा के बाईपास रोड के दोनों तरफ कीचड़ से अवरूद्ध हो चुके नालों के पास एकत्रित गंदे पानी जमा होने से आसपास के दलित परिवारों को भारी संकट सामना करना पड़ रहा है और गंदे पानी में पनप रहे मच्छरों से मलेरिया और डेंगू फैलने का अंदेशा बना हुआ है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कॉलोनी के बाशिंदों ने मुख्यमंत्री और पीडब्ल्यूडी मंत्री को पत्र लिखकर सफाई कराने की मांग की. प्राप्त जानकारी के अनुसार सार्वजनिक निर्माण विभाग की तरफ से कई सालों पहले एनसीआर की योजना के तहत नाला निर्माण किया था. नाले में कचरा गंदगी एकत्रित होने से अवरुद्ध नाले की पीडब्ल्यूडी विभाग ने किसी प्रकार से सफाई नहीं कराई. जिससे गंदा पानी सड़क के बाहर आ जाने से बदबू फैल गयी.


आमजन और आस पास रहे दलित परिवार का निकलना दुर्लभ हो गया है और लोग मच्छर जनित बीमारियों से त्रस्त हैं. वही पीलिया मलेरिया और डेंगू जैसी बीमारी फैलने का अंदेशा बना हुआ है. वही‌ स्थानीय बाशिंदों का कहना है कि पीडब्ल्यूडी विभाग की तरफ से जब से नाला निर्माण कराया गया. तब से आज तक विभाग की तरफ से किसी प्रकार की सफाई नहीं कराई गई है और ना ही गंदे पानी के निकास की कोई कार्य योजना बनाई गई. जिससे सड़क के दोनों ओर गंदे पानी का तालाब बना हुआ है.


वही स्थानीय निवासियों की शिकायत पर दीपावली पर सड़क के दोनों की पटरियों की जेसीबी से सफाई के नाम पर खानापूर्ति की गई और पटरियों का कचरा वापस नाले में डाल दिया. जिससे नाले पूरी तरह अवरुद्ध हो गया. इस संबंध में स्थानीय विभाग के अधिकारियों को अवगत कराया गया. परंतु अधिकारियों ने पल्ला झाड़ते हुए कहा कि ये सड़क उनके कार्य क्षेत्र में नहीं है. यह सड़क एनसीआर अलवर के तहत आती है. वहीं स्थानीय बाईपास के बाशिंदों ने मुख्यमंत्री और पीडब्ल्यूडी मंत्री को पत्र लिखकर तुरंत नाले की सफाई कराने की मांग की है. 


बारां का सहरिया परिवार पलायन को मजबूर, सरकार नहीं कर रही मदद