Kishangarg Bas: किशनगढ़ बास नगर पालिका के ग्राम बास कृपाल नगर स्थित कृषि महाविद्यालय में दो दिवसीय सह शैक्षणिक गतिविधियों का कार्यक्रम उमंग 2022 आयोजित किया गया. जिसका शुभारंभ विधायक दीपचन्द खैरिया ने किया.  कार्यक्रम के पूर्व कृषि महाविद्यालय के अधिष्ठाता राकेश सामौरिया ने  समारोह में शामिल हुए मेहमानों का पुष्प भेंट कर स्वागत किया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें- सवाई माधोपुर के रणथंभौर में बाघिन टी 93 ने तीन शावकों को दिया जन्म


कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि दीपचन्द खैरिया ने कहा कि, सांस्कृतिक गतिविधियां मनुष्य के संपूर्ण व्यक्तिगत विकास में अहम भूमिका निभाती  है.यह देश एवं समाज को एकता के सूत्र में पिरोए रखने का काम करती हैं. ऐसे कार्यक्रमों में आनन्द और शक्ति की अनुभूति होती है और मनुष्य अपने छात्र जीवन की स्मृतियों को तरोताजा करता है.


 इस मौके पर छात्र कल्याण सहायक निदेशक डॉ. लक्ष्मण प्रसाद बलाई ने कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी देते  दी. साथ ही कहा कि शैक्षणिक गतिविधियों के साथ साथ साहित्य एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी छात्रों के विकास का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. अकादमिक शिक्षण के साथ-साथ सह शैक्षणिक गतिविधियों में भी भागीदारी लेना शिक्षा का एक महत्वपूर्ण अंग है. ऐसे कार्यक्रमों के आयोजन से छात्रों में सामाजिक नेतृत्व गुण, सामाजिक उपयोगिता, सहनशीलता की भावना विकसित होती है. तथा छात्रों का सर्वांगीण विकास होता है. महाविद्यालय में सांस्कृतिक गतिविधियां, आयोजित करने का आशय विद्यार्थियों को अपने देश व समाज की संस्कृति से अवगत कराना है. छात्रों के भावी जीवन को सामाजिकता से भरना है. 


कृषि महाविद्यालय बास कृपाल नगर किशनगढ़ बास में इन्हीं उद्देश्यों के लिए वर्ष 2021- 22 में सह शैक्षणिक गतिविधियों का आयोजन 17 से 18 जून तक आयोजित किया जा रहा है. कार्यक्रम के तहत संगीत (एकल व सामूहिक) भारतीय पाशयती (हिंदी में अंग्रेजी माध्यम में) भारतीय शास्त्रीय और लोक संगीत, क्विज प्रतियोगिता, रंगोली कार्यक्रम प्रतियोगिता, भाषण कला (हिंदी व अंग्रेजी) देसी लोकगीत व लोकनृत्य का आयोजन, लाइट वोकल (गायन) एकल, शास्त्रीय गायन (हिंदुस्तानी) एकल व पाशयती गायन (वोकल) एकल, शास्त्रीय एकल, पोस्टर कार्टूनिंग, कोलार्ज पेंटीज, (हिंदी में अंग्रेजी माध्यम) कविताएं, वाद-विवाद, वन एक्ट प्ले, मोनो एक्टिंग आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया. इस मौके पर निर्णायक डॉ शशि वर्मा व डॉक्टर लक्ष्मण प्रसाद बलाई ने किया.


Reporter: JUGAL KISHOR


अपने जिले की खबर पढ़ने के लिये यहां क्लिक करें