Tijara: भिवाड़ी का सब रजिस्ट्रार ऑफिस राज्य सरकार को प्रतिदिन 1.50 से 2 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित कर देता है. इस विभाग पर बिजली विभाग का 5 लाख से ज्यादा रुपये का कर्जा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सब रजिस्ट्रार ऑफिस पर 5 लाख रुपये से ज्यादा का बिल बकाया होने से बिजली विभाग ने यहां का कनेक्शन काट दिया गया है, जिससे ऑफिस में पूरा काम ठप हो चुका है. अब अधिकारी बिजली विभाग के अधिकारीयो से बात करने के बाद कनेक्शन चालू कराने की बात कह रहे हैं.


भिवाड़ी का एक सरकारी विभाग ऐसा है, जो रोजाना डेढ़ से दो करोड़ रुपये का राजस्व राज्य सरकार के खाते में जमा कराता है लेकिन वह खुद ही बिजली विभाग का लाखों रुपये का कर्जदार है. भिवाड़ी का sub-registrar ( उप पंजीयक कार्यालय) ऑफिस इन दिनों बिजली विभाग के कर्जे के बोझ नीचे दबा पड़ा है और नतीजा यह हुआ कि बिजली विभाग ने करीब 5 से 6 लाख रुपये का बिजली बिल बकाया होने के कारण सब रजिस्ट्रार ऑफिस का बिजली कनेक्शन ही काट दिया.


यह भी पढे़ं- एक्सीडेंट में घायल पति-पत्नी को देखकर मंत्री मुरारी लाल मीणा ने रोकी गाड़ी, तुरंत पहुंचाया अस्पताल


अधिकारियों की सबसे बड़ी लापरवाही का नमूना इस विभाग में देखने को मिल रहा है. सब रजिस्ट्रार ऑफिस का बिजली कनेक्शन कटने का यह पहला मौका नहीं है. इसी साल में छठी बार बिजली विभाग ने यहां का कनेक्शन काटा है. सोमवार को भी बिजली विभाग के द्वारा कनेक्शन काटने पर कार्यालय में पूरे दिन कामकाज ठप रहा कमरों में अंधेरा कायम रहा कर्मचारी और अधिकारी कहीं इनवर्टर की लाइट में तो कहीं मोबाइल की लाइट में कागज को खंगालते हुए नजर आए. अपना काम काज कराने के लिए दूर-दूर से आए हुए लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा.


भवन किराए के मकान में चल रहा 
भिवाड़ी एक बड़ा औद्योगिक क्षेत्र होने के कारण यहां पर रेवेन्यू के काम बहुत ज्यादा होते हैं और दिल्ली एनसीआर व अन्य राज्यों के लोग यहां पर बड़ी मात्रा में प्रॉपर्टी का काम कराने के लिए आते हैं. दिल्ली, गुड़गांव, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, बैंग्लोर, मुंबई सहित बड़े-बड़े महानगरों से भी लोग यहां पर अपनी जमीनों की रजिस्ट्री सहित अन्य कार्य कराने के लिए रोजाना आते हैं लेकिन सरकार और विभागीय कर्मचारियों की लापरवाही देखिए कि भिवाड़ी सब रजिस्ट्रार ऑफिस के पास ना तो अपना भवन है ना ही अपना बिजली पानी का कनेक्शन है. कई वर्षों से यह भवन किराए के मकान में चल रहा है और बिजली के बिल का कनेक्शन भी मकान मालिक के नाम पर ही है, इसलिए भिवाड़ी सब रजिस्ट्रार ऑफिस के कर्मचारियों और अधिकारियों को बिजली का बिल जमा कराने की कोई चिंता नहीं होती.


ऑफिसर ने झाड़ लिया पल्ला
इस विषय में जब रजिस्ट्रार ऑफिसर से बात की गई तो उन्होंने यह कहते हुए पल्ला झाड़ लिया कि उनकी पोस्टिंग अभी 2 महीने पहले ही यहां पर हुई है, किस कारण से कनेक्शन काटा गया है इस विषय में अधिकारियों से बात की जा रही है और बिजली विभाग से जो कांट्रेक्टर किया गया था उसके भी कागज निकलवा कर देखे जा रहे हैं. जल्दी ही कनेक्शन जुड़वा कर कार्य सुचारु रुप से चालू कर दिए जाएंगे.


क्या बोले डिस्कॉम के एक्सीईएन सतीश शर्मा 
जब इस मामले पर डिस्कॉम के एक्सीईएन सतीश शर्मा से बात की गई तो उन्होंने कहा कि सब रजिस्ट्रार ऑफिस के नाम से कोई भी बिजली कनेक्शन नहीं है जिस परिसर में सब रजिस्ट्रार ऑफिस चल रहा है उसमें सुदामा भगत के नाम से बिजली का कनेक्शन दिया हुआ है और उसका गत मार्च से अब तक करीब 5 लाख रुपये से भी ज्यादा का बिजली का बिल बकाया है इसलिए उस परिसर का कनेक्शन काट दिया गया है. राशि जमा होने के बाद ही बिजली चालू की जाएगी.


अधिकारियों की घोर लापरवाही का नतीजा
ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि राज्य सरकार को रोजाना करोड़ों रुपये का राजस्व देने वाले विभाग के पास ना तो अपना कार्यालय है और नहीं अपना बिजली पानी का कनेक्शन, इस कार्यालय में केवल लोगों से पैसे लेने का ही काम किया जा रहा है यहां से ना बिजली का बिल भरा जाता है और ना ही अन्य कोई काम किया जाता है. यही कारण है कि सरकार और अधिकारियों की घोर लापरवाही और अनदेखी का नतीजा भारी भरकम टैक्स देने वाली जनता को भुगतना पड़ रहा है. सोमवार देर शाम तक कार्यालय में बिजली का कनेक्शन नहीं जुड़ पाया था और कार्यालय अंधेरे में डूबा हुआ रहा.


यह भी पढ़ें- शुक्र देव ने किया तुला में प्रवेश, इन राशियों के शुरू हुए अच्छे दिन, खूब होगा मुनाफा