World Suicide Prevention Day: राजस्थान स्वास्थ्य विभाग के निर्देश अनुसार राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस मनाया गया. जिसमें आत्महत्या की रोकथाम को लेकर लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से नर्सिंग कॉलेज के छात्र-छात्राओं और स्टाफ के द्वारा जिला अस्पताल से रैली निकाली गई. यह रैली शहर के मुख्य मार्गों से होते हुए वापस अस्पताल परिसर में पहुंचकर समान्न हुई. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मानसिक रोग विशेषज्ञ डॉक्टर शिशुपाल ने बताया कि बढ़ते दबाव या अन्य किसी कारणवश लोगों द्वारा आत्महत्या जैसा अपराध हो रहा है. जो कि युवाओ में सर्वाधिक है और गलत है. रैली के माध्यम से लोगों को जागरूक कर आत्महत्या नहीं करने के लिए संदेश दिया जा रहा है. साथ ही उन्होंने बताया कि लोगों को आशान्वित और खुश रहकर अपने जीवन को सही जीना चाहिए. अगर जीवन में कोई परेशानी हो तो वह अपने परिवार अपने मित्र से साझा करनी चाहिए. चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए. जिससे समय पर ही समस्या का समाधान किया जा सके. साथ ही उन्होंने बताया कि किसी भी समस्या का समाधान जीवन का अंत नहीं है. 


यह भी पढ़े- शाहरूख खान की फिल्म 'जवान' पर YouTube ने चलाया डंडा, देखने वालों को भी मिल रही वॉर्निंग


इसी के तहत डिप्टी सीएमएचओ महेश बैरवा ने कहा कि आज दिन पर दिन जो आत्महत्या के मामले बढ़ते जा रहे हैं. उसके लिए यह रैली निकाल कर एक संदेश दिया गया है कि अपने आप को अकेला ना समझे. अपने घरवालों से दोस्तों से रिश्तेदारों से चर्चा करें और अगर कोई उदास रहता है तो उसको भी मोटिवेट करें की आत्महत्या किसी को भी नहीं करनी चाहिए. रैली का जिला अस्पताल में समापन हुआ. सभी छात्र-छात्राओं ने इसी रैली के तहत एक शपथ ली की जीवन में कितनी भी कठिनाई आए लेकिन आत्महत्या नहीं करनी है.