Rajasthan Weather Update: चूरू क्षेत्र में गत तीन चार दिनों से सर्दी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. सुबह शाम सर्दी बढ़ने से लोग गर्म कपड़ों का सहारा लेते नजर आ रहे है. रतनगढ़ में बीते दो दिनों से मौसम में परिवर्तन देखने को मिल रहा है. हल्के कोहरे के बीच लोगों की दिन की शुरुआत हो रही है. कोहरे का प्रमुख कारण खराब प्रदूषण भी बताया जा रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानकारों के अनुसार दीपावली पर हुई आतिशबाजी एवं हरियाणा में जलाई गई पराली के चलते प्रदूषण के खराब होने का मुख्य कारण है. वहीं दीपावली से पूर्व हुई बारिश के बाद क्षेत्र में सर्दी का असर बढ़ा है. लोग गर्म कपड़ों में दिखाई देने लगे हैं, वहीं गर्म खाद्य पदार्थों की बिक्री भी शुरू होने लगी है. बदलते मौसम के कारण सर्दी, जुखाम, गला दर्द आदि के रोगियों की संख्या में भी इजाफा हुआ है.


कोहरे के चलते लोगों की दैनिक दिनचर्या पर असर पड़ा है तथा हाइवे पर चालकों को हैडलाइट का सहारा लेना पड़ रहा है. वहीं सुबह आने वाले हल्के कोहरे से किसानों के चहरे पर भी खुशी दिखाई दे रही है, किसानों का कहना है कि कोहरे से फसलों को इससे काफी फायदा मिलेगा. वही पांच दिनों में 5.3 डिग्री तक न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. 10 नवंबर को रात का तापमान 17.3 डिग्री था, जो 15 नवंबर को गिरावट के साथ 10.0 डिग्री पर आ गया.


इस सीजन में ये सबसे कम रात का तापमान है. ये तापमान पिछले 30 साल के औसत तापमान से कम है. औसत तापमान 11.1 डिग्री है. जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार आगामी दो-तीन दिनों में न्यूनतम तापमान में एक से दो डिग्री तक गिरावट और हो सकती है. यानी तापमान सिंगल डिजीज में आ सकता है. पिछले साल 2022 को 15 नवंबर का न्यूनतम तापमान 17.1 डिग्री था, जबकि 2021 में 7.6 एवं 2020 में 14.0 डिग्री रात का तापमान था.


यह भी पढ़ें- 


कांग्रेस के 7 वादों पर BJP प्रत्याशी गोपाल शर्मा का प्रहार, दिया यह बड़ा बयान


विद्याधरनगर में दिया कुमारी का जनसंपर्क, बोलीं- 25 नवम्बर को जनता देगी करारा जवाब