Banswara: बांसवाड़ा के लोढ़ी काशी की पहचान रखने वाले राजस्थान के बांसवाड़ा शहर में नए वर्ष 2023 के उपलक्ष्य में 11 लाख हनुमान चालीसा के पाठ होंगे. 23 दिसम्बर 2022 से 2 जनवरी 2023 के बीच प्रस्तावित कार्यक्रम को लेकर रविवार सुबह यहां कॉलेज मैदान में भूमि पूजन हुआ. नानी बाई का मायरा, हनुमान कथा, मारूति महायज्ञ, 5108 सुंदरकांड, हवनात्मक पाठ, राम नाम परिक्रमा जैसे विशेष आयोजनों को लेकर खास तरह की तैयारियां जारी हैं. खास ये रहेगा कि यहां यजमान के तौर पर 23 सौ महिलाओं और 7 सौ पुरुषों को जगह दी जाएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रामचरित मानस मंडल महेश पंचाल ने बताया कि कार्यक्रम में सुबह 9 से साढ़े 12 बजे तक हनुमान चालीसा पाठ होंगे. यहां हनुमान कथा वाचक की ओर से प्रतिदिन 37 हनुमान चालीसा पाठ किए जाएंगे. वहीं, पहले 10 दिन के दौरान प्रतिदिन एक लाख 10 हजार हनुमान चालीसा पाठ होंगे. यजमान के तौर पर 23 सौ महिलाएं और 7 सौ पुरुष कार्यक्रम में शामिल होंगे.


इनका पूर्व में रजिस्ट्रेशन हो चुका है. हनुमान चालीसा पाठ के बाद 11वें दिन 5108 सुंदरकांड पाठ होंगे. इसके बाद महायज्ञ में आहुतियां दी जाएंगी. 24 से 28 दिसम्बर के बीच तीन से शाम साढ़े 6 बजे के बीच हनुमान कथा होगी, जिसका वाचन झांसी से आने वाले बालव्यास शशि शेखर महाराज करेंगे.


 29 से 31 दिसम्बर की दोपहर 3 से शाम 7 बजे के बीच कथा वाचक जया किशोरी की ओर से नानी बाई का मायरा पाठ होगा. नए वर्ष की शुरुआत यानी एक दिसम्बर को महामंडलेश्वर ईश्वरानंद महाराज की ओर से दोपहर 3 से शाम 6 बजे के बीच अमृत प्रवचन होगा. 2 दिसम्बर को पूरे धार्मिक आयोजन की पूर्णाहुति होगी. 


इस मौके पर सभी लोगों के लिए महाप्रसादी का आयोजन होगा. शाम के समय यजमान परिवार के लिए अलग से महाप्रसादी की व्यवस्था होगी. यहां यजमान के तौर पर शामिल होने वाली 23 सौ महिलाओं को नि:शुल्क साड़ियां दी जाएंगी. वहीं, पुरुषों को पीताम्बर दिया जाएगा. इसके अलावा पूजा के लिए लोटा, गोमुखी, आसन, दुपट्‌टा, झोला, हनुमान चालीसा और सुंदरकांड पाठ की पुस्तकें नि:शुल्क मुहैया कराई जाएगी.


रिपोर्टर - अजय ओझा


ये भी पढ़ें- Raju Theth murder case: 24 घंटे में पुलिस ने इस तरह दिया आपरेशन को अंजाम, आईजी उमेश दत्ता ने दी बधाई, ताराचंद की मौत​