Banswara news: देश में इंसान के कल्याण और सुख के लिए लोगों के त्याग और बलिदान के अनेक किस्से कहानियां सुनने को मिल जाती हैं. ऐसे ही समाज और लोगों के जीवन की रक्षा के लिए अपने अंगदान कर आज के समय में भी बहुत से लोग दूसरे लोगों की जिंदगियां बचा रहे हैं. फिर भी जागरूकता के अभाव में अनेक लोग ऐसे भी हैं जो अंगदान नहीं करना चाहते हैं. इसी के चलते जिले सहित राज्य में तीन अगस्त से 17 अगस्त तक अंगदान जीवनदान जागरूकता महाअभियान चलाया जाएगा.इस अभियान एवं अंगदान के प्रति विस्तृत जानकारी सीएमएचओ डॉ. एचएल ताबियार एवं डिप्टी सीएमएचओ डॉ. राहुल डिंडोर ने बुधवार को प्रेस वार्ता में दी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 



सीएमएचओ डॉ. ताबियार ने बताया कि अभियान के सफल आयोजन के लिए तीन अगस्त को पूरे जिले में आमजन को अंगदान एवं जागरूकता के लिए शपथ दिलाई जा रही है. अभियान के दौरान सभी स्कूलों, कॉलेजों, पुलिस विभाग व स्वयंसेवी संस्थाओं सहित विभिन्न विभागों को इससे जोड़ा जाएगा ताकि प्रदेश में अंगदान के प्रति जनचेतना पैदा हो. राजस्थान में जितनी अंगदान की जरूरत है उतना हो नहीं रहा है और राजस्थान इस मामले में राष्ट्रीय औसत की तुलना में कम है. इसके साथ ही मेडिकल कॉलेजों में अंग प्रत्यारोपण यूनिट भी स्थापित किए जा रहे हैं, जिससे प्रत्यारोपण की प्रक्रिया सहज एवं सुलभ होगी. 


इससे प्रदेश की जनता को काफी फायदा होगा, क्योंकि जिन लोगों को अंगों की आवश्यकता है उन्हें आसानी से और अपने नजदीकी मेडिकल कॉलेज में अंग उपलब्ध हो सकेंगे. इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग के आईईसी बांसवाड़ा सोशल मीडिया पर भी विशेष कैम्पेन चलाया जाएगा तथा अभियान में बेहतरीन कार्य करने वालों को सम्मानित किया जाएगा. वहीं नियमित रूप से वर्कशाप, रैली, साईकिल रैली, पोस्टर प्रतियोगिता आदि के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाएगा. अभियान में आंगनाबाड़ी, आशा, पुलिस के जवानों व कॉलेज के छात्र-छात्राओं सहित विभिन्न वर्गों की सहभागिता रहेगी. 


अंगदान करने वाले तीन जनों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया. इस दौरान एक सम्मानित प्रवीणा मेहता को पत्रकार दीपक भारत श्रीमाल ने प्रभावित होकर नकद पुरस्कार के साथ सम्मानित किया. सम्मानित होने वालो में प्रवीणा मेहता, उर्मिला भट्ट, सुरेंद्र कोठारी शामिल है. प्रवीणा मेहता ने इस दौरान अपने अनुभव बताए. उन्होंने अपने भाई को लिवर का दान किया है. इसके लिए उन्होंने 3 माह में 12 किलो तक वजन कम किया. प्रेस वार्ता में जिला कार्यक्रम अधिकारी ललित सिंह झाला, डॉ वनीता त्रिवेदी ने भी संबोधन दिया.



यह भी पढ़े-  Sawai madhopur news: सवाई माधोपुर पहुँचा ASI टीकाराम मीणा का शव, अंतिम संस्कार में सैंकड़ो लोग रहे मौजूद