Baran : राजस्थान के बारां शहर में नगर परिषद के सफाई कार्य पर लाखों रुपए खर्च करने के बावजूद भी शहर के नालों की सफाई नहीं हो पाई है. बुधवार शाम को आधे घंटे हुई बारिश में ही शहर के हालात बिगड़े हुए हैं. खुद नगर परिषद में ही पानी भर गया. वहीं यातायात कार्यालय केंद्रीय सहकारी बैंक, खजूर पुरा, इंदिरा मार्केट, शास्त्री मार्केट की सड़कों पर 1 से 2 फीट पानी जमा हो गया. शहर के हृदय स्थल माने जाने वाले प्रताप चौराहे पर भी करीब 2 फीट पानी हो गया. जिससे लोगों को आवाजाही में समस्या का सामना करना पड़ा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बारां नगर परिषद द्वारा बारिश से पूर्व करीब 50 लाख रुपए खर्च कर नालों की सफाई कराई गई थी. जिन नालों की सफाई कराई गई है. फिर भी हालात बिगड़े हुए हैं. सीवरेज पर करोड़ों खर्च करने के बावजूद सीवरेज सिस्टम कार्य नहीं कर रहा है. अधिकारी सीवरेज सिस्टम पर कोई बात करने के लिए तैयार नहीं है.


नगर परिषद द्वारा बारिश से पूर्व नालो की सफाई के लिए 40 से 50 लाख का टेंडर किया गया था प्रताप चौराहे के नाले के ढकान उखड़वाकर नया काम करवाया. नगर परिषद और कई कार्यालय निचली और बस्तियों में नालियों का कार्य सही ढंग से नहीं होने के कारण जलभराव की समस्या रहती है.


बारां जिले में अच्छी बारिश के चलते इन दिनों नदी-नाले उफान पर हैं. जिले से होकर गुजर रही पार्वती और परवन नदियां भी तेज उफान के साथ बह रही हैं. ऐसे में कई जगहों पर पुलिया और रपटे डूबने से यहां आवाजाही प्रभावित हो रही है. कई गांवों का संपर्क टूट गया है. तेज बहाव होने के बावजूद लोग जान जोखिम में डालकर नदी-नालों को पार कर रहे हैं.


ऐसे में यहां हादसों का अंदेशा बना हुआ है, लेकिन जिम्मेदारों की ओर से अनदेखी की जा रही है. छीपाबड़ौद तहसील क्षेत्र के हरनावदा शाहजी और कामखेड़ा बालाजी के बीच निकल रही परवन नदी में भी यही स्थिति बनी हुई है. यहां कामखेड़ा बालाजी के दर्शन और अन्य गांवों में जाने वाले ग्रामीण पुलिया पर करीब तीन फीट चादर होने के बावजूद तेज बहाव में जान जोखिम में डालकर पार कर रहे हैं.


 रोजमर्रा के कामों से आने-जाने वाले लोगों को तेज बहाव में बह रहे पुलिया के उपर पानी में होकर गुजरना पड़ रहा है. कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है. नदी का यह हिस्सा आधा बारां जिले के पुलिस थाना हरनावदा शाहजी और झालावाड़ जिले के कामखेड़ा थाना क्षेत्र में आता है.


रिपोर्टर - राम मेहता


बारां की खबरों के लिए यहां क्लिक करें