Baran: बारां में हेपेटाइटिस बीमारी के प्रति जागरूकता लाने के लिए जिले में 1 जुलाई से शुरू किए गए हेल्दी लीवर जागरूकता अभियान में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम ने प्रदेश में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है जिसके कारण स्वास्थ्य विभाग की टीम  को पहला स्थान और तीसरा स्थान हासिल हुआ है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसके चलते गुरुवार को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री परसादीलाल मीणा, जलदाय विभाग मंत्री महेश जोशी के आतिथ्य में जयपुर में आयोजित राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम में सीएमएचओ डॉ. संपतराज नागर, आरचीएचओ डॉ जगदीश कुशवाह, डिप्टी सीएमएचओ डॉ. राजेंद्र कुमार मीना, जिला आईईसी कार्डीनेटर नीतू शर्मा व एपिडियोलॉजिस्ट दिनेश साहू को पुरस्कृत किया गया. इस मौके पर देश के अन्य राज्यों के प्रतिनिधि भी शामिल हुए.


ये भी पढ़ें- खुशखबरी: महाराष्ट्र के बाद राजस्थान के किसानों को तोहफा, जल्द खुद कर सकेंगे गिरदावरी


कलेक्टर नरेंद्र कुमार गुप्ता के निर्देशन में एक जुलाई से जिले मेें हेल्दी लीवर अभियान प्रारंभ किया. इसके तहत अनेक गतिविधियां आयोजित की गईं. पेयजल स्रोतों की स्वच्छता, गांव-ढाणी तक हेल्दी लीवर के लिए आवश्यक पोषक आहार के लिए गर्भवती महिलाओं एवं धात्री महिलाओं को जानकारी, पंजीकृत गर्भवती महिलाओं की हेपेटाइटिस बी की स्क्रीनिंग, नवजात शिशुओं को हेपेटाइटिस बी की बर्थ डोज और लगातार सोशल मीडिया, प्रिंट व इलेक्ट्रोनिक मीडिया के जरिए आमजन को जागरूक किया गया. रैली, कार्यशाला एवं विचार गोष्ठियों का आयोजन कर बच्चों व युवाओं में हेल्दी लीवर के प्रति जागृति पैदा की गई.


चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने दिया सम्मान


विश्व हेपेटाइटिस दिवस 28 जुलाई पर गुरूवार को जयपुर में राष्ट्रीय कार्यशाला आयोजित की गई. इसमें सराहनीय कार्य करने पर बारां सीएमएचओ डॉ. संपतराज नागर, डिप्टी सीएमएचओ डॉ. राजेंद्र कुमार मीना, जिला आईईसी कार्डीनेटर नीतू शर्मा, एपिडियोलॉजिस्ट दिनेश साहू को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री परसादीलाल मीणा व जलदाय मंत्री महेश जोशी ने सम्मानित किया. 


स्टेट इंस्टीटयूट ऑफ एग्रीकल्चर मैनेजमेंट दुर्गापुरा जयपुर में कार्यक्रम आयोजित किया गया. सीएमएचओ डॉ. नागर ने बताया कि एक अप्रैल से 20 जुलाई के मध्य जन्मे शिशुओं में सर्वाधिक हेपेटाइटिस बी की बर्थ डोज एवं हेपेटाइटिस बी पॉजिटिव महिलाओं से जन्मे शिशुओ को एचबीआईजी टीका लगाने में बारां पहले स्थान पर रहा है. वहीं हैल्दी लीवर कैम्पैन के अंतर्गत जागरूकता विडियो संदेश प्रतियोगिता में बारां प्रदेश में तीसरे स्थान पर रहा है. सीएमएचओ डॉ. नागर, जिला आईईसी समंवयक नीतू शर्मा को सम्मानित किया गया.


Reporter: Ram Mehta


अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें