Barmer: बाड़मेर जिला मुख्यालय पर महात्मा गांधी राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय (अंग्रेजी माध्यम) में महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ कर आर्थिक रूप से सशक्तिकरण के लिए जिला प्रशासन एवं महिला अधिकारिता विभाग की ओर से आयोजित अमृता हाट मेला गुरुवार से शुरू हुआ. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बाड़मेर जिला कलेक्टर लोकबंधु पुलिस अधीक्षक दीपक भार्गव और नगर परिषद सभापति दिलीप माली ने फीता काटकर मेले का उद्घाटन किया.


यह भी पढे़ं- Horoscope Today: मेष-वृषभ के लिए शानदार है दिन, पैसा और पद हासिल करेंगे मिथुन, जानें अपना राशिफल


अमृता हाट का उद्घाटन करने के बाद जिला कलक्टर लोकबंधु ने कई स्टाल्स का अवलोकन किया और उत्पादों की जानकारी ली लेकिन अतिथियों ने मेले की स्टॉल से ₹1 का भी सामान नहीं खरीदा. इस दौरान एसपी दीपक भार्गव ने बताया कि महिला सुरक्षा एवं सलाह केन्द्र, वन स्टॉप सेन्टर, जिला पुलिस कन्ट्रोल रूम, महिला गरिमा हेल्पलाइन आदि पर परामर्श या सहायता के लिए महिलाएं बात कर सकती हैं. कार्यक्रम में प्रहलाद सिंह राजपुरोहित उप निदेशक महिला अधिकारिता ने बताया की समूह अपने उच्च क्वालिटी के उत्पादो को वाजिब दाम पर विक्रय करें, जिससे आमजन ज्यादा से ज्यादा हस्तनिर्मित वस्तुओं का लाभ ले सकें.


उपलब्ध है देसी सामान
मेले में राज्य के विभिन्न जिलों दौसा, सिरोही, सवाई माधोपुर, नागौर, जोधपुर, पाली, गंगानगर, डूंगरपुर आदि जिलों से महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा कुल 50 से अधिक स्टॉल्स लगाई गई हैं. 


स्वहस्त निर्मित विभिन्न उत्पाद जैसे मिट्टी के बर्तन, गर्मपट्टू, मूंग पापड़, आम पापड़, दलिया, नमकीन, हींग, आर्टिफिशियल ज्वैलरी, रेडिमेड गारमेंट, श्रृंगार का सामान, घर साज-सज्जा का सामान, टेरीकोटा, मीनाकारी, नेट की साडिय़ा, सूट, मनिहारी, पूजा थाली, जूट का सामान, कशीदे का सामान, केर, सांगरी, कुमटिया और खाने-पीने का शुद्व देसी सामान उपलब्ध है.


यह भी पढ़ें- पति कितना ही अच्छा क्यों न हो, बीवियों को दूसरों को जरूर बता देनी चाहिए उसकी ये बातें