Barmer: सुप्रीम कोर्ट की ओर से लूनी नदी में बजरी खनन की रोक के 4 साल बाद अब वैध खनन की अनुमति मिली है, लेकिन बजरी ठेकेदार की ओर से मनमर्जी से कीमत वसूलने पर अब विरोध के सुर उठने लगे है. बाड़मेर जिला प्रमुख के नेतृत्व में 25 सितंबर को बजरी की मनमानी कीमत के विरोध में महापड़ाव का आव्हान किया गया है जिसमे जिले भर के जनप्रतिनिधि शामिल होंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बालोतरा में आयोजित प्रेसवार्ता में जिला प्रमुख ने ठेकेदार पर मनमर्जी के आरोप लगाते हुए बताया कि सरकार की ओर से निर्धारित रॉयल्टी से दस गुना अधिक कीमत वसूलने के कारण सभी सरकारी निर्माण योजनाए ठप्प हो गई है,इंदिरा आवास,टांका निर्माण सहित अन्य योजनाओं से जुड़े सभी निर्माण कार्य पिछले एक साल से बन्द पड़े है,हमने जिला परिषद की मीटिंग में भी यह मुद्दा उठाया लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है इसलिए मजबूरन जिले के सभी जनप्रतिनिधियो को आवाज उठाने को मजबूर होना पड़ रहा है.


कांग्रेस विधायक जता चुके विरोध


वन एवं पर्यावरण मंत्री हेमाराम, बायतु विधायक हरीश चौधरी, पचपदरा विधायक मदन प्रजापत सहित कई जनप्रतिनिधियो ने इसका विरोध जताया लेकिन कोई कार्यवाही नहीं हो रही है. कांग्रेस के जिला प्रमुख से अपनी ही सरकार में सुनवाई नहीं होने पर उन्होंने कहा कि खान मंत्री अगर बहरे बनकर बैठे है तो जनता जवाब देना जानती है,सरकार ठेकेदार को पाबंद कर सही कीमत तय करे.


गौरतलब है कि पचपदरा क्षेत्र में लूनी नदी में 3056 हेक्टेयर में सालाना 25.20 लाख टन बजरी खनन की अनुमति जारी की गई है, बजरी के वैध खनन शुरू होते ही ठीकेदार की ओर से 550 रुपये प्रति टन वसूल किये जा रहे है जब की सरकार की ओर से 45 रु प्रति टन रॉयल्टी निर्धारित की गई, महंगी बजरी इंदिरा आवास, टांक निर्माण सहित कई सरकारी निर्माण की लागत में भी बढोत्तरी हो गई जिससे इन योजनाओं के लाभान्वितों को नुकसान उठाना पड़ रहा है.
जिलापरिषद सदस्य खेराज राम हुड्डा ने कहा कि बजरी ठेकेदार की गुंडागर्दी भी चरम पर आए दिन अवैध बजरी पकड़ने को लेकर सड़को पर झड़पें हो रही है रॉयल्टी कार्मिकों की ओर से खनन माफियाओं के चक्कर मे आमजन व बेकसूर लोग भी इसका शिकार बन रहे है.


वहीं बजरी ठेकेदार के खिलाफ आवाज उठाने वालों के खिलाफ झूठे मामले दर्ज करवाया जा रहा है, स्थानीय प्रशासन भी बजरी ठेकेदार के साथ मिलकर आमजन की आवाज को दबा रहा है. RLP नेता उम्मेदाराम बेनीवाल ने भी आंदोलन की बात करते हुए बजरी ठेकेदार पर मनमर्जी के आरोप लगाए.


बालोतरा के डाक बंगलो में आयोजित प्रेस वार्ता में सभी जनप्रतिनिधियो ने एक सुर में बजरी ठेकेदार को पाबंद करने की मांग की,इस दौरान बलोतरा पंचायत समिति प्रधान भगवतसिंह,सिवाना प्रधान मुकनसिंह,सिणधरी प्रधान प्रतिनिधि पूनमाराम जाणी,पायला प्रधान चुन्नीलाल माचरा,जिला परिषद सदस्य खेराजराम हुड्डा, पीसीसी सदस्य व पूर्व प्रधान रसीदा बानू,सरपंच संघ अध्यक्ष,सरपंच व जनप्रतिनिधि मौजूद रहे.


यह भी पढे़ं- आक्रामक अंदाज में दिखने वाले हनुमान बेनीवाल की जॉली मूड की ये तस्वीरें हो रही वायरल


यह भी पढे़ं- विवाहिता से मिलने हरियाणा से दोस्तों के साथ झुंझुनूं आया आशिक, ग्रामीणों ने धुन दिया