Barmer News : सामाजिक कार्यकर्ता एवं अंतरराष्ट्रीय हस्तशिल्प डिजाइनर डॉ रूमा देवी इन दिनो अपने 20 दिवसीय प्रवास पर संयुक्त राज्य अमेरिका के अलग-अलग शहरों में आयोजित हो रहे कार्यक्रमो में शिरकत कर रही है. इसी कड़ी में  डॉ रूमा देवी ने अमेरिकन-भारतीयों की दूसरी एवं तीसरी पीढ़ी को सांस्कृतिक परम्परा से जोड़ें रखने के उद्देशय को लेकर आयोजित हुए चार दिवसीय भव्य अंतरराष्ट्रीय राजस्थानी कन्वेंशन (IMRC) में स्पेशल गेस्ट के तौर पर शिरकत की.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

24 नवंबर से 27 नवंबर तक माहेश्वरी महासभा नॉर्थ अमेरिका (MMNA) की तरफ से हयूस्टन शहर के मैरियट माक्विर्स में आयोजित हुए, अंतरराष्ट्रीय राजस्थानी सम्मेलन को संबोधित करते हुए, रूमा देवी ने कहा कि राजस्थानी-मारवाड़ी लोगों ने अमेरिका में आकर यहां पर भी मिनी राजस्थान को बसा लिया है, ये हमारी सांस्कृतिक पहचान के लिए सुखद संदेश है. इस तरह के आयोजनों से युवा पीढ़ीको निश्चित रूप से अपनी परंपराओं से जुड़े रहने का अवसर मिलेगा.


इस दौरान डॉ रूमा देवी ने रिश्ते रीति-रिवाजों पर हुए अलग-अलग कलात्मक प्रतियोगिताओं में मुख्य निर्णायक की भूमिका निभाकर विभिन्न क्षेत्रों के प्रवासी राजस्थानीयों को परंपराओं और रीति-रिवाजों से परिचय करवाकर उनके मनोबल को बढ़ाया.


इस चार दिवसीय भव्य समारोह में राजस्थान के बारह-मासी त्योहारों, राजस्थानी गीत-संगीत, घूमर की मनमोहक प्रस्तुतीयो के साथ ही खानपान भी राजस्थानी व्यंजनो का रहा. जिसमें मुख्य रूप से दाल-बाटी चूरमा और कैर सांगरो ने सभी को राजस्थान में होने का अहसास करवा दिया. कार्यक्रम में आने वाले विभिन्न सेक्टरों से जुड़ें लोगों को राजस्थानी कल्चर के अनुरूप शानदार झलक देखने को मिली.


इस दौरान डॉ रूमादेवी ने राजस्थानी पोशाक में राजस्थान के तौर-तरीकों के बारे में प्रदर्शिनीयों के माध्यम से राजस्थान के हैंडीक्राफ्ट और शिल्पकलाओं से लोगों को रूबरू करवाया. इस चार दिवसीय कार्यक्रम के दौरान डॉ रूमा देवी के साथ तारक मेहता फेम अभिनेता, कवि शैलेश लोढ़ा, भारत के कौंसुलेट जनरल ऑफ इंडिया अशीम महाजन, टेक्सास यूनिवर्सिटी की चांसलर एंड प्रेसिडेंट रीना खटूर, इक्सोरिअल बॉयोमेड के संस्थापक कार्तिकेय बलदवा और भी विशेष अतिथि के रूप में मौजूद रहे, इस दौरान अमेरिका और कनाडा के कोने-कोने से आए एक हजार से अधिक लोग मौजूद रहे.


डॉ रूमा देवी 1 दिसम्बर से सीएटल सीटी में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में शिरकत कर महिला सशक्तिकरण पर अपने विचार रखने वाली हैं. इस दौरान डॉ रूमा रेंटन के कार्को थिएटर में आयोजित होने वाले टैलेंट राउंड में बतौर निर्णायक (जज) मौजूद रहेंगी.


4 दिसम्बर को सीएटल सिटी के हयात रीजेंसी लेक वा, रेंटन में आयोजित होने वाले 10 वें वार्षिक ग्लोबल वुमेन फेस्टिवल 2022 के कार्यक्रम में भी रूमा देवी मुख्य वक्ता मौजूद रहेगी, इस दौरान डॉ रूमा अपने कलेक्शन के साथ फैशन शो के जरिए देश की शिल्पकला और हस्तकला के परिधानों को प्रमोट करने के साथ-साथ आर्ट एंड क्राफ्ट पर लेक्चर देगीं.


ह्यूस्टन शहर में राजस्थान के सामाजिक कार्यकर्ता और बालीवुड इंवेट डायरेक्टर राजेंद्र सिंह के नेतृत्व में डॉ रूमा देवी के सम्मान में विशेष संगीतमय आयोजन को रखा गया. इस दौरान रूमा देवी ने युवाओं के साथ समृद्ध संस्कृति, व्यंजन, परंपराओं और कलाओं को लेकर अपने अनुभव भी साझा किए.


रिपोर्टर- भूपेश आचार्य  


Big News On Rajasthan Politics :अशोक गहलोत और सचिन पायलट ने मिलाए हाथ, क्या दिल भी मिले समझे सियासी गणित