Barmer News: राजस्थान के बाड़मेर में देश के सबसे बड़े तेल उत्खनन क्षेत्र मंगल टर्मिनल प्रोसेसिंग में गुरुवार सुबह अचानक ही केमिकल का रिसाव हो गया. केमिकल रिसाव की सूचना मिलने के बाद पूरे तेल उत्खनन क्षेत्र सहित प्रशासन में हड़कंप मच गया और जिला कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक सहित आर्मी एयरफोर्स की एक्सपर्ट टीम मौके पर पहुंची, तो यह पूरा वाक्य केमिकल रिसाव की आपात स्थिति से निपटने के लिए NDRF व SDRF की और राज्य स्तरीय संयुक्त अभ्यास मॉक ड्रिल का आयोजन निकला.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें- Rajasthan News: विजयादशमी पर सांगानेर में स्वयंसेवक दिखाएंगे पराक्रम



बाड़मेर जिला कलेक्टर टीना डाबी ने बताया कि राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से जिला प्रशासन व केयर्न ऑयल एड गैस, वेदांता लिमिटेड के सहयोग से रासायनिक आपदा की स्थिति से निपटने के लिए राज्य स्तरीय मॉक अभ्यास कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें पहले से ही एमपीटी की साइड को निर्धारित कर आज सुबह 9:05 पर केमिकल रिसाव के बाद आगजनी की सूचना दी. 


 



जिसके बाद एयरफोर्स, आर्मी, नागरिक सुरक्षा, राजस्थान पुलिस, मेडिकल टीम, एनसीसी, फायरब्रिगेड सहित पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों ने तुरंत मौके पर पहुंचकर स्थिति का आंकलन कर सभी टीमों ने समन्वय स्थापित कर एनडीआरएफ व एसडीआरएफ की टीमों ने केमिकल रिसाव पर नियंत्रण पाने के लिए संयुक्त अभ्यास किया.


 



बाड़मेर जिला कलेक्टर टीना डाबी ने बताया कि भारत सरकार व राजस्थान सरकार द्वारा केमिकल रिसाव मॉक ड्रिल बाड़मेर जिले में आयोजित की गई. इसके लिए पहले से ही तेल उत्खनन क्षेत्र एमपीटी का यह स्थान पहले से ही चिन्हित होके ही कार्यक्रम आया था और बेहतर तरीके से समन्वय स्थापित कर इस अभ्यास को किया गया. साथ ही इस आपदा से निपटने की जानकारी भी सुरक्षा में लगे लोगों को दी गई.