Barmer: राजस्थान के बाड़मेर के इंदिरा नगर में श्रीमद् भागवत कथा ज्ञान यज्ञ का शुभारंभ किया गया. श्रीमद भागवत कथा का आगाज प्रातः 6 बजे हिंगलाज माता मंदिर में भागवत कथा के पूजन और कलश यात्रा का साथ हुआ.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कलश यात्रा हिंगलाज माता मंदिर से मेन सीसी रोड होते हुए कथा स्थल पहुंची. कलश यात्रा में सैकड़ों की संख्या में माताएं और बहनों ने सिर पर कलश धारण कर शामिल हुई. पंडितों के वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ भागवत कथा के लाभार्थी हनुमानराम महर्षि की ओर से कथा पांडाल में भागवत कथा की स्थापना की गई. ढोल-ढमाके साथ निकली कलश यात्रा में श्रद्धालुओं ने उत्साह के साथ भाग लिया. 


इसके बाद भागवत कथा का आयोजन किया गया. कथा वाचक बांके बिहारी महाराज ने संगीतमय भागवत कथा का वाचन करते हुए कई प्रसंग सुनाए. उन्होंने कहा कि माता-पिता अपने बच्चे के लिए धन इकट्ठा करें या ना करें, लेकिन उन्हें अच्छी शिक्षा और अच्छे संस्कार जरूर दें, क्योंकि दिया हुआ धन समाप्त हो जाएगा, जबकि अच्छी शिक्षा और संस्कार से वह और अधिक धन प्राप्त कर सकता है. 


उन्होंने कहा कि भागवत कथा का श्रवण मात्र करने से ही इस जीवन का कल्याण हो जाता है. ऐसे में जब भी मौका मिले, श्रद्धालुओं को भागवत कथा का श्रवण करना चाहिए. श्रीमद् भागवत कथा का समापन 7 जून को किया जाएगा. 


प्रतिदिन दोपहर 1 से 4 बजे तक कथा वाचन होगा. कथा के दौरान शिवलाल महर्षि, सुखदेव महर्षि, प्यारेलाल महर्षि, खेमाराम महर्षि, हनुमान महर्षि, लालाराम भल, श्रीराम रामपुरिया, ताराचंद भरींडवाल, राणाराम महर्षि, रामेश्वरलाल रामपुरिया, भगवानसहाय बबेरवाल, सुरेश हरितवाल, मोहनपुरी समेत सैकड़ों की संख्या में महिला-पुरुष मौजूद रहे. 


यह भी पढे़ं: 9 महीने की बेटी के सामने हत्यारों ने फ्लैट में घुस मां को गोली से किया छलनी, रोती रही बच्ची


अपने जिले की खबर देखने के लिए यहां क्लिक करें