MP Beniwal and Kailash Chaudhary Attacked: आरएलपी सुप्रीमो और नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल और केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी पर 2019 में बायतु में हुए हमले व पथराव के मामले को लेकर 3 साल बाद संसदीय विशेषाधिकार कमेटी के निर्देश पर बायतु थाने में पंजाब कांग्रेस प्रभारी और बायतु विधायक हरीश चौधरी सहित 26 नामजद लोगों के खिलाफ मामला दर्ज हुआ है. 12 नवंबर 2019 को हनुमान बेनीवाल ने बाड़मेर दौरे के दौरान बायतु विधायक हरीश चौधरी पर विवादास्पद टिप्पणी की थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हनुमान बेनीवाल के काफिले पर पथराव कर किया था हमला
रात में केंद्रीय राज्य मंत्री कैलाश चौधरी और नागौर सांसद बेनीवाल तेजाजी के धार्मिक उत्सव में भाग लेने बायतु जा रहे थे. इस दौरान विवादास्पद टिप्पणी का विरोध कर रहे 100 से अधिक हरीश चौधरी के समर्थकों ने कैलाश चौधरी और हनुमान बेनीवाल के काफिले पर पथराव कर हमला कर दिया था.


वहीं इस पूरे मामले को लेकर बाड़मेर पुलिस अधीक्षक दीपक भार्गव का कहना है कि जब यह पूरा घटनाक्रम हुआ था तब पुलिस ने एक एफ आई आर दर्ज कर ली गई थी जिसकी जांच सीआईडी सीबी कर रही है लेकिन नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल द्वारा इस मामले को संसद विशेषाधिकार हनन कमेटी के सामने रखा था जिसके बाद आप 3 साल बाद कमेटी ने हनुमान बेनीवाल की एफ आई आर दर्ज करने के लिए निर्देश दिए थे और निर्देशों की पालना करते हुए बायतु थाने में बायतु विधायक हरीश चौधरी सहित 26 लोगों के खिलाफ नामजद क्या मामला दर्ज कर अग्रिम अनुसंधान हेतु इस फाइल को सीआईडी सीबी को भेज दी गई है आगे की कार्रवाई सीआईडी सीबी करेगी.


सांसद ने लोकसभा में उठाया मामला
सांसद बेनीवाल ने मामले को लोकसभा में उठाया. संसद की विशेषाधिकार हनन समिति ने राजस्थान के अफसरों को तलब किया था. सीएम ऑफिस में तैनात विशिष्ट सचिव और बाड़मेर के तत्कालीन पुलिस अधीक्षक शरद चौधरी को संसद में विशेषाधिकार हनन समिति के समक्ष कई बार पेश होना पड़ा. अब प्रिविलेज कमेटी की ओर से फाइनल रिपोर्ट 23 सितंबर को डीजीपी मोहनलाल लाठर को भेज दी थी. इसके करीब 15-17 दिन बाद अब बाड़मेर पुलिस ने बायतु विधायक हरीश चौधरी समेत 27 नामजद और 100-150 अन्य लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है. बायतु थाना पुलिस ने आईपीसी की धारा 147, 148, 323, 427, 336 में मामला दर्ज किया है.


एसपी दीपक भार्गव ने कहा
इस पूरे मामले को लेकर बाड़मेर पुलिस अधीक्षक दीपक भार्गव ने बताया कि 3 साल पहले का मामला है. जब नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल बाड़मेर दौरे पर आए थे इस दौरान बायतु में पथराव और गाड़ी के शीशे टूटने की घटना हुई थी. जिस पर तत्कालीन थानाधिकारी ने घटना के संबंध में मामला दर्ज कर लिया था. उन्होंने बताया कि नागौर सांसद ने यह मामला लोकसभा में विशेषाधिकार हनन समिति के समक्ष रखा था. विशेषाधिकार हनन समिति ने पुलिस मुख्यालय को पृथक से मामला दर्ज करने के निर्देश दिए थे. उसी की पालना में 26 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. उन्होंने बताया कि इस घटना को लेकर पूर्व में दर्ज मामले की जांच सीआईडीसीबी द्वारा की जा रही है.


ये भी पढ़ें- जयपुर: ज्योतिनगर में किडनैप कर लूट, आरोपी सुरेन्द्र बाबा समेत 5 गिरफ्तार, पपला गैंग भी शामिल, OLX एड से रची साजिश


पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया था
एसपी दीपक भार्गव का कहना है कि घटना के समय पुलिस ने एक मुकदमा दर्ज किया था. एक ही प्रकरण की दूसरी रिपोर्ट दी थी. अब कमेटी ने राज्य सरकार को रिपोर्ट दी. इसके बाद पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है.