Barmer: बाड़मेर मेडिकल कॉलेज के जिला अस्पताल में भामाशाह पृथ्वीराज सिंह कोलू की पहल रंग ला रही है.जिसमें आईसीयू में आने वाले मरीजों की किस तरह से इलाज के साथ उनकी केयर की जाती है, उन सब की जानकारी दी गई. वर्ष 2022 में इस आईसीयू में भर्ती मरीजों की 27% मृत्यु दर थी. वह घटकर इस साल 22% हो गई है. और लगातार चिकित्सकों की मेहनत से चिकित्सा के क्षेत्र में बाड़मेर जिले में बहुत ही सुखद परिणाम देखने को मिल रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एनेस्थीसिया आईसीयू की स्थापना का 1 वर्ष पूर्ण होने पर बाड़मेर विधायक राजस्थान गोसेवा आयोग अध्यक्ष मेवाराम जैन भी जिला अस्पताल स्थित आसीयू सेंटर पहुंचे. जहां उन्होंने चिकित्सकों बधाई दी.जिसके बाद एनेस्थीसिया आईसीयू प्रभारी डॉ. जगदीश कुमावत सहित उनकी टीम ने आईसीयू डेमो बैड तैयार कर बेहोशी बहुत क्रिटिकल कंडीशन में आने वाले मरीजों का किस तरीके से इलाज किया जाता है.


वेंटिलेटर सहित मरीज के ईलाज में उपयोग आधुनिक उपकरणों के बारे में जानकारी दी एनेस्थीसिया प्रभारी डॉक्टर जगदीश कुमावत ने बताया कि आईसीयू यूनिट शुभारंभ के बाद अब तक 418 क्रिटिकल मरीजों को इलाज के लिए भर्ती किया गया था, जिसमें से वर्ष 2022 में 868 मरीज भर्ती हुए 95 मरीज पर तो कर अपने घर लौटे. वहीं, 45 मरीजों की इलाज के दौरान मृत्यु हो गई.जिसकी 2022 में 27% मृत्यु दर रही.


 144 मरीज स्वस्थ होकर लौटे


वहीं, वर्ष 2023 में अब तक 250 मरीजों को इलाज के लिए भर्ती किया गया जहां पर 144 मरीज स्वस्थ होकर अपने घर लौटे हैं. वहीं, चोपन मरीजों की मौत हो गई. जिनकी 22% अब तक मृत्यु दर रही है, साथ ही उन्होंने बताया कि जोधपुर अहमदाबाद सहित अन्य जगहों से भी प्राइवेट अस्पतालों में भर्ती मरीजों को भी परिजन वापस यहां लाकर भर्ती करवा रहे हैं, उनका निशुल्क इलाज किया जा रहा है.


यहां भी ये यूनिट संचालित की जा रही 


राजस्थान गोसेवा आयोग अध्यक्ष व बाड़मेर विधायक मेवाराम जैन ने चिकित्सकों की इस उपलब्धि पर उनको बधाई देते हुए कहा कि कॉरपोरेट अस्पतालों की तर्ज पर बाड़मेर जिला अस्पताल में आईसीयू यूनिट संचालित की जा रही है, जिसमें लोगों का निशुल्क इलाज किया जा रहा है.विधायक मेवाराम जैन ने आमजन से अपील करते हुए कहा कि गंभीर बीमारी में प्राइवेट अस्पतालों में ना ही जाकर बाड़मेर की आईसीयू यूनिट में भर्ती होकर इलाज का लाभ ले सकते हैं.


ये भी पढ़ें- धौलपुर में मूक बधिर बच्चे के साथ क्रूरता, हाथ पैर बांधकर पड़ोसी ने चिमटे से पीटा