Bharatpur: जिले के बयाना इलाक़े में  लूटपाट (Robbery) की घटना के बाद ग्रामीणों (Villagers) ने पुलिस पर पकड़े गए आरोपियों में से एक को छोड़ देने का आरोप लगाते हुए रविवार रात बयाना थाना क्षेत्र की कलसाडा पुलिस चौकी पर धावा बोल दिया. ग्रामीणों ने पुलिस चौकी का घेराव कर चौकी इंचार्ज व पुलिसकर्मियों के साथ हाथापाई कर डाली. करीब 1 घंटे तक चले हंगामे के बाद सूचना पर बयाना से सीओ अजय शर्मा व एसएचओ पूरन सिंह मीणा जाब्ते के साथ मौके पर पहुंचे तथा ग्रामीणों से समझाइश कर मामला शांत कराया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

घटना को लेकर पीड़ित पक्ष की ओर से नामजद आरोपियों के खिलाफ लूट का मामला दर्ज कराया गया है, वहीं चौकी प्रभारी की ओर से करीब डेढ़ दर्जन नामजद ग्रामीणों सहित 100-150 लोगों के खिलाफ राजकार्य में बाधा का मामला दर्ज कराया गया है. लूट की घटना में शामिल एक आरोपी को पुलिस (Police) ने हिरासत में लिया है.


क्या है पूरा मामला
जानकारी के अनुसार करौली जिले के सूरोठ थाना क्षेत्र के गांव खीपकापुरा निवासी योजन सिंह जाट (Yojan Singh Jat)का विवाह कुछ दिनों पहले ही बयाना थाना क्षेत्र के गांव कलसाडा निवासी विनति के साथ हुआ था. रक्षाबंधन पर्व के कारण योजन सिंह रविवार को अपने बड़े भाई सुदेश, रिश्तेदार तोरनसिंह व एक अन्य दोस्त के साथ गांव कलसाडा आया था. योजन के भाई सुदेश ने दर्ज कराई रिपोर्ट में बताया कि रविवार रात करीब 8 बजे वे लोग योजन की पत्नी विनती को साथ लेकर वापस अपने गांव जा रहा थे, इसी दौरान कलसाड़ा गांव से निकलते ही दो बाइकों पर सवार होकर चार युवक आए, कलसाड़ा निवासी गजानंद जाट पुत्र अजय सिंह, राज कपूर जाट पुत्र बनवारी तथा टूंडपुरा निवासी रामअवतार गुर्जर पुत्र तेज सिंह व एक अन्य ने उनकी गाड़ी को रुकवा लिया,  बदमाशों ने बाद में अपने चार साथियों को भी मौके पर बुला लिया. बदमाशों ने चाकू का भय दिखाकर उनके साथ मारपीट की तथा योजन के गले से सोने की चैन, विनती के गले का हार व 50 हजार की नकदी लूटकर ले गए. 

यह भी पढ़े- सिरफिरे ने उड़ाई Dholpur Railway Station पर बम होने की अफवाह, मची अफरा-तफरी


सुदेश (Sudesh) ने बताया कि लूटपाट की घटना के बाद उन्होंने भाई के ससुराल पक्ष के लोगों को फोन से जानकारी दी तथा वापस कलसाडा की ओर मुड़ गए. शोर शराबा होने पर ग्रामीणों ने बाइक सवार दो बदमाशों गजानंद व रामअवतार को दबोच लिया,  जिन्हें ग्रामीण कलसाडा पुलिस चौकी ले गए. लेकिन उनमें से एक आरोपी गजानंद चकमा देकर मौके से निकल गया. इससे ग्रामीणों में रोष व्याप्त हो गया. ग्रामीणों ने चौकी का घेराव कर हल्ला बोल दिया. ग्रामीणों ने चौकी पुलिस पर आरोपी को जानबूझकर छोड़ने का आरोप लगाते हुए हंगामा कर दिया. हंगामा की सूचना पर बयाना से सीओ व एसएचओ जाब्ते के साथ मौके पर पहुंचे तथा ग्रामीणों से सभी आरोपियों को जल्द गिरफ्तार करने की समझाइश कर मामला शांत कराया.


चौकी प्रभारी ने क्या कहा
उधर घटना को लेकर चौकी प्रभारी महेश चंद्र ( Mahesh Chandra) ने दर्ज कराए मामले में बताया कि रात करीब 8:30 बजे सौ-डेढ़ सौ आदमी टूण्डपुरा निवासी रामअवतार गुर्जर के साथ मारपीट करते हुए चौकी पर आए. जिसे उन्होंने पुलिसकर्मियों की मदद से लोगों से छुड़ाकर चौकी के अंदर बिठाया. चौकी प्रभारी ने बताया कि वह घटना के संबंध में पूछताछ कर ही रहे थे तभी धुरसी निवासी बलवीर, बाजना निवासी धारा सिंह तथा कलसाड़ा निवासी राजेश  पुत्र सुरेश, दिनेश, परमाल, राजेश पुत्र परमाल, लाला, भूपेंद्र, राधेश्याम, धर्मवीर, देवेंद्र, शिवदान, कैलाश तथा धवला का पुरा निवासी तोरन सिंह, खींव का पुरा निवासी सुदेश व योजन आदि करीब सौ सवा सौ आदमी चौकी के अंदर घुस आए तथा पकड़े गए व्यक्ति को उन्हें सौंपने तथा दूसरे व्यक्ति को छोड़ने का आरोप लगाते हुए हंगामा करना शुरू कर दिया. चौकी प्रभारी ने बताया कि ग्रामीणों ने उनके व पुलिस कर्मियों के साथ धक्का-मुक्की करते हुए थाप-थप्पड़ देने लग गए. वहीं हिरासत में लिए गए राम अवतार के साथ भी मारपीट की गई, ईसके बाद सूचना पर थानाधिकारी जाब्ते के साथ कलसाडा चौकी पहुंचे तथा ग्रामीणों से समझाइश कर मामला शांत कराया.


इस पूरी घटना में बड़ी बात यह रही की लूट की वारदात करने वालों ने खुद को पुलिस बताकर नक़ली पुलिसकर्मी बनकर लूट की वारदात को अंजाम दिया, जिसका पता जब ग्रामीणों को चला तो उनका आक्रोश फूट पड़ा.
Reporter-Devendar Singh