Bharatpur Big News: राजस्थान के भरतपुर जिले में श्री जसवंत प्रदर्शनी एवं पशुमेला-2024 का उद्घाटन मंगलवार को जिला कलेक्टर डॉ. अमित यादव ने विधिवत रूप से पूजा-अर्चना कर ध्वजारोहण के साथ किया. इस अवसर पर जिला पुलिस अधीक्षक मृदुल कच्छावा सहित प्रशासनिक, पुलिस एवं पशुपालन सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे.

 


 


जिला कलेक्टर ने मेले का उद्घाटन करते हुए कहा कि सन् 1920 में तत्कालीन महाराजा किशन सिंह द्वारा अपने दादा महाराजा जसवंत सिंह की याद में मेले की शुरुआत की गई थी. तब से निरंतर मेला आयोजन किया जाता रहा है. इस वर्ष यह 105वां मेला है. प्रतिवर्ष अश्विन शुक्ल पंचमी से अश्विन शुक्ल चर्तुदशी तक आयोजित किए जाना वाला यह मेला बृज अंचल का एक विशेष आयोजन है, जिसका उत्तर भारत के चुनिंदा लक्खी मेलों में प्रमुख स्थान है.

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


उन्होंने कहा कि मेले हमारी सांस्कृतिक धरोहर एवं पहचान होने के साथ सामाजिक सौहार्द के प्रतीक हैं. हमारी परंपराओं के संवाहक रहे हैं, इनके माध्यम से युवा पीढ़ी तक सांस्कृतिक परंपराओं का निर्वहन होता है. मेला मैदान में बिजली, सीसीटीवी कैमरा, पेयजल की बेहतर व्यवस्था कराते हुए मैदान को विकसित किया जाएगा, जिससे व्यापार के लिए अधिक व स्थाई अवसर उपलब्ध करवाए जा सकेंगे.


 



जिला कलेक्टर ने कहा कि श्री जसवंत प्रदर्शनी में प्रदेश के साथ-साथ मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश, हरियाणा राज्य के भी पशुपालक एवं व्यापारी भाग लेकर व्यापारिक गतिविधियों को बढ़ाते हैं. उन्होंने कहा कि मेले में दूरदराज से आने वाले ग्रामीणों को आवश्यक घरेलु सामान उचित दरों पर मिलने के साथ मनोरंजन के लिए भी झूले व खानपान की दुकानें लगाई गई हैं. सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन कर स्थानीय परंपराओं को बढ़ाया जाएगा.



उन्होंने कहा कि इस बार पशुपालन विभाग द्वारा आयोजित किए जा रहे दशहरा कार्यक्रम भव्य एवं शानदार होने वाला है. जिसमें रावण, कुम्भकरण एवं मेघनाथ के पुतलों का दहन किया जाएगा. जिला पुलिस अधीक्षक ने बताया कि शहर में विजय दशमी के पर्व पर आयोजित किए जाने वाले ऐतिहासिक मेले का शुभारंभ आज विधिवत रूप से किया गया. यह मेला भरतपुर की संस्कृति का अहम हिस्सा है. मेले में शांतिपूर्ण एवं सौहार्द्ध का वातवरण बनाए रखते हुए किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना घटित न हो इसके लिए जिला पुलिस द्वारा पर्याप्त पुलिस जाप्ता एवं व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई हैं. 


 



उन्होंने कहा कि आमजन की सुरक्षा हेतु मेले में लगातार सिविल पुलिस तैनात रहेगी. उन्होंने कहा कि इस वर्ष भी मेले में आने वाले व्यापारियों एवं मेले में आने वाले लोगों की सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से संपूर्ण मेला स्थल की निगरानी का कार्य किया जा रहा है.