Rajasthan News: राजस्थान की वो जगह, जहां हुआ था पहला जौहर!

Rajasthan News: राजस्थान के भरतपुर जिले में एक शहर है, जिसके बारे में कहा जाता है कि यहां इतिहास का पहला जौहर हुआ था. इस शहर का नाम बयाना है. जानिए इस जौहर की पूरी कहानी.

स्नेहा अग्रवाल Thu, 02 May 2024-7:20 pm,
1/6

बयाना किला

भरतपुर जिले का बयाना शहर काफी पुराना है, जो अपने इतिहसा के लिए पूरी दुनिया में पहचान रखता है. यह उन स्थानों में से जिसके आबाद रहने के प्रमाण 2 हजार साल पहले तक मिलते हैं. आज के समय में बयाना भरतपुर जिले से 48 किमी की दूरी पर है. 

2/6

बयाना का सबसे बड़ा किला

बयाना शहर में एक बहुत बड़ा किला है, जो अपने इतिहास और आकार के लिए पहचान रखता है. इस किले को महाराज विजयपाल ने 1040 ईसवी में बनवाया था. 

3/6

बयाना किले का निर्माण

जानकारी के अनुसार, महाराज विजयपाल मथुरा के यादव वंशीय जादौन राजपूत थे, जिन्होंने अपनी राजधानी बयाना को बनाई और बयाना किले को बनवाया. 

4/6

पहाड़ी के शिखर पर बयाना दुर्ग बनाया

कहते हैं कि उस समय गजनी की ओर से होने वाले आक्रमणों से जान और माल की सुरक्षा कम हो रही थी. इसके वजह से महाराज विजयपाल ने मथुरा के मैदान पर बनी अपनी पुरानी राजधानी छोड़ी. इसके बाद पूर्वी राजस्थान की मानी नाम की पहाड़ी के शिखर पर बयाना दुर्ग बनवाया. 

5/6

महिलाओं ने किया जौहर

इतिहास से मिली जानकारी के मुताबिक, 1045 ई. में महाराजा विजयपाल का अबूबकर शाह कंधारी से भयंकर युद्ध हुआ था. कहते हैं कि इस युद्ध के बाद ही यहां की महिलाओं ने जौहर का रास्ता अपनाया था. 

6/6

महाराज विजयपाल की मृत्यु

कहते हैं कि राजस्थान के इतिहास में पहला जौहर इसी किले में हुआ था. वहीं, 1093 ईस्वी में महाराज विजयपाल की मृत्यु हुई, जिसके बाद इस किले पर मुस्लिमों ने राज किया था. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link