kinnow: संतरे जैसा दिखने वाला और मिठास में आम को  टक्कर देने वाला राजस्थान का एक वर्ल्ड-फेमस फल है. जिसका नाम है किन्नू.  किन्नू की पैदावार सबसे ज्यादा राजस्थान के श्रीगंगानगर में होती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राजस्थान का श्रीगंगानगर शहर ऐसा हैं सबसे ज्यादा सर्दी और सबसे ज्यादा गर्मी पड़ती है. इसी वजह से श्रीगंगानगर के किन्नू सबसे ज्यादा मीठे होते हैं. साथ ही राजस्थान के हर जिले में श्रीगंगानगर के किन्नू पसंद किए जाते हैं.


श्रीगंगानगर में सबसे ज्यादा कीन्नू के बाग लगे हुए हैं. श्रीगंगानगर के अलावा भी देश के विभिन्न राज्यों में किन्नू की पैदावार होती है.लेकिन श्रीगंगानगर के किन्नू अपनी मिठास के फेमस हैं. कोई  पर्यटक अगर जनवरी और फरवरी माह में श्रीगंगानगर जाता है तो उसे यहां के लोग किन्नू चखने के लिए जरूर कहते हैं.


उद्यान विभाग के अधिकारियों का कहना है ज्यादा सर्दी पड़ने से कभी कभी श्रीगंगानगर में तापमान माइनस में भी चला जाता है. इसी वजह से यहां धुंध हो जाती है और यहां के बागों में लगे हुए किन्नूओं की मिठास बढ़ जाती है. वहीं किन्नू के मीठे होने का दूसरी वजह ये भी है कि यहां की दोमट मिट्टी में लगे हुए किन्नू के बागों में सिंचाई के लिए बूंद बूंद पद्धति को अपनाया जाता है. राजस्थान के श्रीगंगानगर शहर में  पंजाब राज्य की अपेक्षा किन्नू की टोटल शुगर सब्सटेंस अधिक होती है. ड्रिप से सिंचाई के कारण इसमें फ्लफीनेस नहीं आती है. 


उद्यान विभाग की अधिकारी प्रीति गर्ग की माने तो श्रीगंगानगर में इस साल 4 लाख मैट्रिक टन किन्नू का उत्पादन हुआ है. देश के प्रत्येक कोने तक ये किन्नू पहुंचा है. दिसंबर से जनवरी माह में किन्नू ऊपज होती है जैसे-जैसे धुंध बढ़ती है वैसे-वैसे किन्नू और मीठे होते जाते हैं. जानकारी के मुताबिक पहले भूटान,बांग्लादेश और श्रीलंका जैसे देशों में भी श्रीगंगानगर का किन्नू एक्सपोर्ट होता था.