Bhilwara News: भीलवाड़ा जिले के करेड़ा थाना क्षेत्र में एक दुखद घटना घटी, जहां पुलिस और प्रशासन की मिलीभगत से दबंगों के हौसले बुलंद हो गए. दबंगों ने बरसों से जमीन पर काबिज दलित परिवार के साथ अत्याचार किया और उनके बने बनाए आशियाने पर बुलडोजर चला दिया


 

 

जानकारी के अनुसार कंकू देवी पत्नी मगनाराम रेगर में जिला पुलिस अधीक्षक के नाम ज्ञापन सौंपा, जिसमें उसने बताया की करेड़ा थाना क्षेत्र के गरवाय गांव में पूर्वजों के समय से वह गांव के निकट जमीन पर काबिज होकर मकान बना कर रह रहे हैं. जिसमें सोलर लाइट लगी हुई थी, भेड़े आदि बानते हैं और तीन कमरे बना कर पूरा परिवार वहां निवास कर रहा था. 

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


जमीन की कीमत बढ़ जाने पर नाथूलाल पुत्र नैना लाल गुर्जर, भेरुलाल गुर्जर, बन्ना लाल गुर्जर, प्रभु लाल गुर्जर और गोपी गुर्जर आदि ने जमीन को हड़पने की नीयत से 20 सितंबर को दिन में करीब 1 बजे एक दर्जन से ज्यादा हथियारबंद लोगों के साथ जेसीबी लेकर मौके पर पहुंच मकान को बुलडोजर चला कर ध्वस्त कर दिया, जिससे मकान में 10 भेड़ के बच्चे दब कर मर गए. जब इसकी जानकारी पीड़ित परिवार को लगी तो उनका बेटा प्रभु लाल तत्काल मौके पर पहुंच और रोकने का प्रयास किया तो उसे जातिगत अपमानित करते हुए उसे जेसीबी से कुचलकर मार देने की धमकियां दी गई.


इस संबंध में करेड़ा थाने में जब पीड़ित परिवार ने मुकदमा दर्ज कराना चाहा तो पुलिस ने भ्रष्टाचार के चलते कोई कार्रवाई नहीं की जिससे दबंग के हौसले और बुलंद हो गए और उन्होंने 23 सितंबर को एक बार फिर पीड़ित के घर पर जेसीबी और डंपर लेकर पहुंच ध्वस्त किए गए मकान के मलबे और उसमें दबे घरेलू सामान वहां से भर कर ले गए. जब इस मामले में कंकु देवी और उसकी पुत्रवधू में उन्हें रोकना चाहा तो उनसे छीना झपटी कर न सिर्फ मारपीट की बल्कि जातिगत अपमानित करते हुए लाखों रुपए का नुकसान भी पीड़ित परिवार को पहुंचाया. इस संबंध में पीड़ित परिवार ने जब करेड़ा थाना पुलिस को दोबारा सूचना दी तो पुलिस ने कोई सुनवाई नहीं करते हुए उल्टा पीड़ित परिवार को ही धमकियां देना शुरू कर दिया. 


स्थानीय प्रशासन और पुलिस की मिली भक्ति के चलते जब पीड़ित परिवार को न्याय नहीं मिला तो वह जिला मुख्यालय पर कलेक्टर और एसपी को ज्ञापन देने पहुंचे जब इसकी भनक दबंगों को लगी तो वह फिर से उनके घर आ धमके और उनके साथ मारपीट शुरू कर दी. दलित परिवार पर हो रहे अत्याचार के खिलाफ ना तो पुलिस ना ही प्रशासन दबंग के खिलाफ कोई एक्शन ले पा रहा है. न्याय के लिए यह दलित परिवार दर-दर भटकने को मजबूर है.

 

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी. राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!