Mangalgarh: भले ही मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को कांग्रेस पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाए जाने की अटकलें जारी हैं लेकिन राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मिशन 2023 की तैयारी के चलते प्रदेश के सभी संभाग के दौरों के जरिए अपने इरादे साफ कर दिए हैं. प्रदेश में विधानसभा चुनाव में अभी सवा साल का समय है लेकिन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों के बहाने जिलों के दौरे कर रहे है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सीएम गहलोत के इन दौरों को चुनावी तैयारियों के तौर पर ही देखा जा रहा है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ग्रामीण ओलंपिक खेलों का अवलोकन के लिए आज भीलवाड़ा जिले की मांडलगढ़ विधानसभा के बीगोद कस्बे में पहुंचे. इस दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राजस्थान ने वह काम किया है, जो अब तक किसी ने नहीं किया है.


यह भी पढ़ें-जयपुर, जोधपुर, अजमेर के बिजली उपभोक्ताओं ने एडवांस बिल जमा ना किया तो कटेगा कनेक्शन


उनका कहना था कि ग्रामीण खेल इतने बड़े स्तर पर आयोजित किया है विश्व में इतना बड़ा आयोजन कहीं नहीं हुआ है. इन खेलों में 30 लाख लोगों ने हिस्सा लिया है. भीलवाड़ा जिले के बीगोद कस्बे में ब्लॉक स्तरीय राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेल के समापन समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि इतने बड़े आयोजन के लिए इन खेलों में सबने मिलकर एक दूसरे की मदद की है. सबने शानदार काम किया है. इन खेलों में किसी तरह की राजनीति नहीं हुई है. सभी जाति बिरादरी के लोग शामिल हुए है. जापना, कोरिया, चाइना, अमेरिका के खिलाड़ी मेडल ले जाते हैं. इस तरह के आयोजनों से हमारे यहां भी मेडलों की कमी नहीं रहेगी. यह एक ऐसा ही एक प्रयास है. खिलाडिय़ों को बचपन से ही खेल का मैदान मिलना चाहिए. इससे वे आगे बढ़ सके. ऐसे प्रयास सरकार कर रही है. 


रोजगार के लिए हाहाकार


मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि रोजगार के लिए हाहाकार मचा हुआ है. इस बीच हमने सवा लाख लोगों को रोजगार दिया है. उन्होंने भीलवाड़ा की चर्चा करते हुए कहा कि सीपी जोशी के प्रयास से भीलवाड़ा में चम्बल का पानी आया है और लोगों की समस्याएं दूर हुई. राजस्व मंत्री रामलाल जाट की चर्चा करते हुए कहा कि ये मजबूत मंत्री बैठे है. विकास में यहां कोई कमी नहीं आने देंगे, मैं आपको भरोसा दिलाना चाहता हूं.  


गहलोत ने विपक्ष पर हमला करते हुए कहा कि जनता माई बाप होती है. लोगों के काम हमने किये है. विधानसभा के पूर्व उपाध्यक्ष स्वर्गीय देवेन्द्र सिंह की चर्चा करते हुए कि उन्होंने पेयजल की समस्या दूर करने के लिए ककरोलिया घाटी की योजना स्वीकृत कराई थी, जिससे काफी समस्याएं का हल हुई है. किसानों की कर्जा माफी की चर्चा करते हुए कहा कि भीलवाड़ा जिले में 312 करोड़ रुपए और मांडलगढ क्षेत्र में 38 करोड़ रुपए की कर्जे माफ किये. उन्होंने केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह पर कटाक्ष करते हुए कहा कि उन्हें आंकड़ों का भी ज्ञान नहीं है. उनके पास सिर्फ झूंठ का पुलंदा है.


यह भी पढ़ें- चार्जिंग के दौरान इलेक्ट्रिक स्कूटी में लगी आग, गैराज का सामान और दो एक्टिवा खाक


शिक्षा और खेल में सरकार का अच्छा काम 


उन्होंने कहा कि चाहे बिजली, पानी, चिकित्सा, सौलर योजना, शिक्षा या खेल मैदान हो सब में सरकार ने अच्छा काम किया है. चिरंजीवी योजना में हर महिलाओं को मोबाईल उपलब्ध कराया जाएगा जिसमें तीन साल की इंटरनेट सेवाएं फ्री उपलब्ध होगी. जिससे उनके छात्र पढ सकेंगे और अन्य काम भी किये जा सकेंगे.  मुख्यमंत्री गहलोत ने केन्द्र सरकार को आड़े हाथों लेते कहा कि देश के लिए शहीद होने वाली इंदिरा गांधी, राजीव गांधी के परिवार पर छापे डाले जा रहे है. यह दुर्भाग्य की बात है. जबकि बड़े उद्योगपतियों पर तो कोई कार्रवाई नहीं हो रही है. उन पर मेहरबानी की जा रही है. 


यह कैसी सरकार है. अन्त में उन्होंने खेलों में भाग लेने सभी खिलाडिय़ों का आभार व्यक्त किया है. 
 मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि खेल को खेल की भावना से खेलना चाहिए और राजनीति को राजनीति से. हमारी दुश्मनी न भाजपा और न आरएसएस से है. उन्हें भावनाओं को समझना चाहिए. वे भावनाओं को कुचल रहे है. ऐसा नहीं होना चाहिए. मांडलगढ़ के प्रधान सतीश जोशी की मांग पर मुख्यमंत्री गहलोत ने हाथों हाथ शिवचरण माथुर महाविद्यालय में विज्ञान संकाय की स्वीकृति प्रदान की. 


यह भी पढ़ें- पानी पीने के लिए तालाब में उतरा युवक, पैर फिसलने से डूबा, चप्पलों से हुई पहचान


मुख्यमंत्री कमी नहीं आने दी


राजस्व मंत्री रामलाल जाट ने कहा कि अकाल के समय में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने किसी तरह की कमी नहीं आने दी और मांडलगढ़ शहर  के हर घर में गेहूं की बोरियां भर दी ताकि कोई भूख न सोये. जाट ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए सरकार द्वारा की जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की चर्चा की.कार्यक्रम को संबोधित करते हुए खेल मंत्री अशोक चांदना ने कहा कि ग्रामीण खेलों को लेकर जो माहौल बना है उससे ग्रामीण क्षेत्र की प्रतिभाओं में निखार आएगा. उन्होंने कहा कि जब हमने मुख्यमंत्री के सामने इन खेलों का प्रस्ताव रखा तो मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि इससे युवाओं को संबल मिलेगा और राजस्थान में खेलों का अच्छा निर्माण होगा. उन्होंने घोषणा की कि ये खेल अब हर साल होंगे. बीज निगम अध्यक्ष धीरज गुर्जर ने कहा कि इन ग्रामीण खेलों से उभरकर कई खिलाड़ी अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के खेलों में भी हिस्सा लेने का मौका मिलेगा. उन्होंने सरकार के विकास कार्यों की भी चर्चा की. 


कोरोना में भीलवाड़ा मॉडल ने अच्छा काम किया


गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि कोरोना में भीलवाड़ा मॉडल ने अच्छा काम किया है. मुख्यमंत्री ने कोरोना को अच्छी तरह से हेंडल किया. प्रदेश में अच्छी तरह से सरकार चल रही है. खेलों व अंग्रेजी स्कूलों को बढ़ावा दे रहे है. चिरंजीवी योजना से लोगों का अच्छी तरह से ईलाज किया जा रहा है. राज्य सरकार ने जो वादे किये है उससे आगे बढ़कर काम किया है. प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा कि प्रदेश के राजा की नीति अच्छी होती है तो जमाना भी अच्छा होता है. उन्होंने कहा कि आज प्रदेश के तालाब भर रहे है, बांध भर रहे है, सब कुछ अच्छा हो रहा है.


उन्होंने कहा कि मन में सोच होनी चाहिए, जिसका जैसा मन होता है वैसा ही जमाना होता है. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के राज में लोग गरीबी व महंगाई से लड़ रहे है. जबकि गहलोत सरकार में गरीबों का उत्थान हो रहा है. कार्यक्रम के समापन के दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने खिलाड़ियों के बीच उतरकर कबड्डी मैच का भी आनंद लिया खुद व्हिसल बजा कर उन्होंने मैच की शुरुआत की इसके बाद वह बूंदी जिले के नैनवा के लिए रवाना हो गए.


Reporter- Dilshad Khan