Mandalgarh: राजस्थान में भीलवाड़ा के मांडलगढ़ वन क्षेत्र में भड़क- छतरी खेड़ा के में करीब दो करोड़ की लागत से वन विभाग लव कुश वाटिका बनाएगा. वाटिका में विभिन्न तरह की वनस्पति व जानवरों के साथ ही प्राकृतिक झरनों का इको फ्रेंडली वॉच टावर से आनंद लिया जा सकेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें-मराठी रीति रिवाज से शादी करने जा रही हैं IAS टीना डाबी! छोटी बहन रिया भी पहुंची होटल


इको पार्क विकसित होने पर पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की बजट घोषणा के तहत करीब दो करोड़ की लागत से बनने वाले इस वाटिका में इको पार्क की तरह एनीकट, इको फ्रेंडली, वॉच टावर, एंट्री गेट ,रेन शेल्टर, ईकोट्रेल बनेगी. जो आमजन ओर पर्यटकों के लिए आकर्षण रहेगी. लव कुश वाटिका में पहुंचने वाले हर व्यक्ति को प्राकृतिक छटाओं का वातावरण मिलेगा. वैसे तो मांडलगढ़-बिजौलियां क्षेत्र में प्राचीन विरासत के साथ घने जंगल के जलप्रपात ओर धार्मिक आस्था के प्रसिद्ध स्थलों पर बारिश के दिनों में सैलानियों की भारी भीड़ उमड़ती हैं.


भीलवाड़ा से बिजोलिया के बीच स्थित मांडलगढ़ वन खंड का छतरी खेड़ा सबसे समृद्ध क्षेत्र माना जाता है. यहां सेवन फॉल के झरने व पानी की प्रचुरता के साथ वन्यजीव विभिन्न तरह की चिड़ियाओं के अलावा चिंकारा, पैंथर जंगली सूअर, भालू, जरख, नीलगाय सियार ,भेड़िया बहुतयात में है. करीब 15 हेक्टेयर में बनने वाली वाटिका में वन विभाग पानी के लिए एनीकट बनाने के साथ ही इको फ्रेंडली आकर्षक एंट्री गेट, टिकट काउंटर, चारों ओर फैंसिंग, वाटिका को निहारने के लिए वॉच टावर पार्किंग आदि का निर्माण करेगा. यहां रेन शेल्टर ईकोट्रेल आदि आकर्षण होगा.


मांडलगढ़ वन खंड के क्षेत्र भड़क छत्रिखेड़ा में लव कुश वाटिका निर्माण से यह क्षेत्र इको टूरिज्म स्थल बन जाएगा. भीलवाड़ा डीएफओ देवेंद्र प्रताप सिंह जगावत ने बताया कि गत 2 साल से रोड नेटवर्क बढ़ने से क्षेत्र के इको पार्क में भीलवाड़ा के साथ-साथ कोटा चित्तौड़गढ़ जिले के विजिटर्स भी बढ़ रहे हैं. ऐसे में सात झरनों वाले छतरी खेड़ा में बनने वाली लव कुश वाटिका के प्रति पर्यटकों का रुझान बढ़ेगा. वाटिका में जो भी निर्माण होगा। वह इको फ्रेंडली ही होगा. ऊंचे वाच टावर निर्माण से पूरे वन क्षेत्र की हरियाली का आजर्षक नजारा दिखेगा. ईकोट्रेल निर्माण पर पर्यटक आसानी से घूम कर जल, जंगल, वनस्पति का लुत्फ उठा सकेंगे. भड़क में इको पार्क बनने की खबर लगने पर इलाके के लोगों ने खुशी का इजहार किया और बताया कि पार्क के आसपास लोगों को रोजगार मिलेगा. वहीं विदेशी पर्यटकों की चहलकदमी बढ़ेगी.


Reporter- Mohammad Khan