Mandalgarh: राजस्थान के भीलवाड़ा जिले के मांडलगढ़ उपखंड क्षेत्र मालका खेड़ा में तीन वृद्ध दलित महिलाओं के साथ खेती की जमीन से धोखाधड़ी करने का मामला सामने आया हैं. इन बेबस महिलाओं को अपनी आजीविका की जमीन हड़पने की खबर मिली तो पैरों तले जमीन खिसक गई और रोने बिलखने लगी. हालांकि इस मामले में तीनों महिलाओं ने आरोपी गिरोह के खिलाफ काछोला थाने में मामला दर्ज कराया हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि मांडलगढ़ के मालका खेड़ा पंचायत के भट खेड़ी गांव की रहने वाली एक ही परिवार की बरजी देवीभील, राजी देवी भील और पानी देवी भील इन तीनों महिलाओं के साथ भूमाफिया गिरोह ने तथाकथित महिलाओं की आड़ में फर्जी दस्तावेज तैयार कर के बुजुर्ग महिलाओं की लाखों की खेती की भूमि को तहसील कार्यालय से फर्जी रजिस्ट्री करा अपने नाम करा ली. 


पटवारी ने तत्काल नामांतरण भी राजस्व रिकॉर्ड में दर्ज कर लिया. इस पूरे खेल में भूमाफिया गिरोह के साथ मालका खेड़ा के पटवारी, एक वकील और काछोला तहसीलदार की संदिग्ध भूमिका सामने आई हैं. इस मामले में पुलिस ने भूमाफिया गिरोह के एक दर्जन से अधिक आरोपियों के खिलाफ FIR दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी हैं. 


इस मामले की शुरुआती जांच में सामने आया कि भूमाफिया गिरोह ने इन पीड़ित महिलाओं के समानांतर नाम और जाति की महिलाओं को लालच देकर उनके जनआधार कार्ड लिए गए और जन आधार कार्ड में पीड़ित महिलाओं के पति के नाम और गांव को एडिटिंग करा कर तहसील कार्यालय ले जाया गया. जहां तहसीलदार, एक वकील, रजिस्ट्री बाबू और पटवारी से सांठ-गांठ कर फर्जी दस्तावेज से रजिस्ट्री कराकर खेती की भूमि का नामान्तरण भी करा लिया गया.


फर्जी रजिस्ट्रियों में लगे दस्तावेजों की पड़ताल में कई जगह तारीख लिखी नहीं मिली तो कई दस्तावेज पर अंगूठा निशानी भिन्न पाई गई और तथाकथित महिलाओं की उम्र में भी गड़बड़ियां मिली हैं. खेती की जमीन से परिवार का पालन पोषण करने वाली 80 साल की विधवा महिला बरजी देवी भील का रो-रो कर गला भर आया हैं और खेती की जमीन छीन जाने पर तीनों महिलाएं पुलिस थाने में फरियाद लेकर न्याय की गुहार लगा रही हैं.


मांडलगढ़ पुलिस उप अधीक्षक ज्ञानेन्द्र सिंह ने बताया कि तीनों महिलाओं के साथ जमीन की हुई धोखाधड़ी का मामला काछोला थाने में दर्ज कर अनुसंधान शुरू किया गया हैं. मांडलगढ़ तहसीलदार नारायण प्रसाद शर्मा ने बताया कि मालका खेड़ा में तीन महिलाओं की खेती की भूमि को कूटरचित दस्तावेज से अन्य महिलाओं ने फर्जी रजिस्ट्री से बेचने की शिकायत मिली हैं. भूमि को फर्जी तरीके से बेचने के बाद नामान्तरण को रोकने के निर्देश पटवारी को दिए गए है और मामले की जांच की जा रही है.


Reporter: Mohammad Khan


यह भी पढ़ें - 


लग्जरी कार से 166 KG अफीम बरामद, दो युवकों के साथ कार भी जब्त


अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें