Bhilwara: भीलवाड़ा. श्रम, कारखाना एवं बॉयलर विभाग तथा राजस्व राज्य मंत्री सुखराम विश्नोई ने बुधवार को सर्किट हाउस में अधिकारियों की समीक्षा बैठक की. इस बैठक में  मंत्री ने अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए. इसके अलावा राजस्व विभाग से सम्बन्धित विषयों पर  कलक्टर आशीष मोदी के साथ चर्चा  भी की.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढे़ं- Photos: महरीन काजी ने शेयर की ऐसी तस्वीरें, फैंस बोले- अतहर साहब की किस्मत खुल गई


बता दें कि, बैठक में विभिन्न सरकारी योजनाओं के माध्यम से श्रमिकों को लाभान्वित करने के सम्बन्ध में चर्चा की गई. शुभ शक्ति योजना, छात्रवृति योजना, प्रसूति सहायता एवं सुलभ्य आवास सहित श्रमिकों के जीवन स्तर को सुधारने के लिए चलाई जा रही योजनाओं से पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित करने की दिशा में निर्देश दिए. 


इस बारे में मंत्री विश्नोई ने कहा कि, श्रमिकों को आर्थिक संबल प्रदान करने के लिए सरकार हमेशा तत्पर है. बच्चे के जन्म लेने, भवन निर्माण, अध्ययन, शादी सहित प्रत्येक कार्य के लिए श्रमिकों को सहायता दी जाती है. प्रत्येक पात्र व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचना चाहिए. उन्होंने कहा कि इन योजनाओं के लंबित आवेदनों की जांच और सत्यापन की कार्यवाही जल्द पूर्ण हो साथ ही श्रमिकों को लाभ देने के लिए किसी प्रकार की देरी नहीं होनी चाहिए.


उन्होंने कहा कि कारखाना एवं बॉयलर विभाग के जरिए जिले में स्थापित बॉयलरों का रेंडम परिक्षण किया जाए. प्रति माह ऑनलाइन निर्धारित टारगेट के अनुसार जांच किए जाने चाहिए. इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर राजेश गोयल, उप श्रम आयुक्त करण सिंह यादव, बॉयलर विभाग के डिप्टी चीफ इंस्पेक्टर आरके सोनी, इंस्पेक्टर अनिल कुमार सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे.
Reporter: Mohammad Khan


अपने जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.