Rajasthan News: राजस्थान के जहाजपुर में अंजुमन कमेटी आम मुसलमानान के प्रतिनिधि मंडल ने 17 मांगों को लेकर आज मुख्यमंत्री के नाम तहसीलदार रवि कुमार मीणा को ज्ञापन सौंपा. ज्ञापन में बताया गया कि कस्बे में 14 सितंबर को जामा मस्जिद के बाहर हुए उपद्रव की निष्पक्ष जांच कराई जाए. दोषी व्यक्तियों के विरुद्ध कठोर कानूनी कार्रवाई की जाए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें- Alwar News: लैब संचालकों ने 10 दिन बाद भी जमा नही करवाए डॉक्यूमेंट्स, BCMHO ने...



निर्दोष व्यक्तियों के विरुद्ध किसी भी प्रकार की कोई कार्रवाई नहीं करने, दोनों समाज के तरफ से दर्ज मुकदमों में निष्पक्ष जांच करते हुए पक्षपातपूर्ण कार्रवाई नहीं की जाए. थाना जहाजपुर द्वारा पक्षपातपूर्ण कार्रवाई करते हुए एक तरफा कार्रवाई की जा रही है. निर्दोष व्यक्तियों को झूठा फसाया जा रहा है. मुस्लिम समाज के द्वारा तीन दर्ज प्रकरणों में किसी भी प्रकार की कोई कार्रवाई आज तक नहीं की गई है.


 



मजार को जेसीबी से शहीद करने वाले व्यक्तियों एवं मुस्लिम समाज की दुकानों एवं केबिनों को छांट-छांट कर लूट-पाट करके आगजनी करने वालों के विरुद्ध आज तक किसी भी प्रकार की कोई कार्रवाई नहीं की गई ना ही किसी प्रकार की कोई बरामदगी की गई. कस्बे में एनएचआईए की सीमा में लगा रखी दुकानों पर नगर पालिका द्वारा अवैध रूप से तहबाजारी शुल्क वसूल किया जाता है. 


 



उसके उपरांत भी बिना किसी प्रकार का विधिक नोटिस दिए बिना 14 एवं 15 सितंबर रात्रि 9 बजे के उपरांत अधिशाषी अधिकारी ने अपने पद का दुरुपयोग करते हुए मुस्लिम समाज की केबिनों को अन्य उपद्रवी तत्वों के साथ मिली भगत करते हुए दुकानों में तोड़फोड़ करके उनमें से सामानों की लूटपाट की. केबिनों को आग के हवाले किया.


 



पूरी साजिश अधिशाषी अधिकारी एवं उनके अधीनस्थ कर्मचारियों के सानिध्य में हुआ. अधिशाषी पालिका ने केबिन एवं दुकान मालिकों को अपने सामान निकालने का मौका भी नहीं दिया. जिससे मुस्लिम समाज को करोड़ों रुपयों का नुकसान हुआ. जबकि अधिशाषी अधिकारी एवं नगर पालिका कर्मचारियों ने पक्षपातपूर्ण कार्रवाई करते हुए मुस्लिम समाज की दुकानों एवं केबिनों को नुकसान पहुंचा एवं दूसरे समाज की केबिनों को कब्जों आदि पर किसी भी प्रकार की कोई कार्रवाई नहीं की. 


 



अधिकारियों ने पद का दुरुपयोग करते हुए पक्षपातपूर्ण कार्रवाई की एवं निजी रजिस्टर्ड पक्की दुकानों मे भी नगर पालिका कर्मचारियों ने किसी भी प्रकार का कोई नोटिस नहीं देते हुए दुकानों धर्म विशेष के व्यक्ति होने मात्र से दुकानों में तोड़फोड़ कर नुकसान पहुंचाया गया. उनका माल लुटवाया गया. जबकि 14 सितंबर को नगर पालिका द्वारा केबिनों की तहबाजारी वसूल की गई थी. इस सारे घटनाक्रम में थाना जाप्ता मौके पर मौजूद था, लेकिन जाप्ता मुकदर्शक बनकर देखते रहे. 


 



घटना क्रम करवाने में बिजली विभाग जहाजपुर के कर्मचारी भी मौजूद थे. उन्होंने बिना किसी कारण के मौके पर सूचना दिए बिना किसी भी प्रकार का कोई बकाया आदि नहीं होने के बावजूद बिजली कनेक्शन काटकर अपने पदों का दुरुपयोग किया. कनेक्शन काटकर बिजली विभाग ने लूटपाट करने वालों का सहयोग किया. इन सभी के विरुद्ध प्रकरण दर्ज कर कठोर कानूनी कार्रवाई कराना फरमावे. बेरोजगार केबिन मालिकों को रोजगार हेतु जगह उपलब्ध करवाई जाए.


 



जहाजपुर नगर पालिका गेट के पास दरगाह एवं वक्फ संपत्ति स्थित है, उक्त संपत्ति पर मुस्लिम समाज की चार केबिन लगी हुई थी, जिन पर कभी भी तहबाजारी के तहत शुल्क वसूल नहीं किया गया. उसके उपरांत भी 14 सितंबर को अधिशाषी अधिकारी ने अवैध कार्रवाई करके पद का दुरुपयोग करते हुए केबिनों को ध्वस्त करके केबिनों में हुए स्वयं की मौजूदगी में रखा समान चोरी करके भीड़ ले गई.


 



जहाजपुर देवली रोड पर कोर्ट के पास स्थित आराजी खसरा सख्या 2705, 2706/3, 7480/2706 में स्थित कृष्णा नगर कॉलोनी जो कि पूरी तालाब किस्म पेटा कास्त है, जिसपर प्रशासन को जानकारी होने के उपरांत भी नीलामी द्वारा भूखण्ड विक्रय किए गए एवं पट्टे रजिस्ट्री की गई, जो कि नियम विरुद्व है उक्त आराजीयात में स्थित अवैध निर्मित कच्चे पक्के मकान जो कि नियम विरुद्ध व अमानी शाह नाला (अब्दुल रहमान) से प्रभावित है एवं राज्य सरकार का आदेश है कि जो भी अब्दुल रहमान प्रकरण की परिधी ने आते उनको तुरंत ध्वस्त किया. 


 



जाकर कार्रवाई अमल में लिया. जाकर भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराया जाए. परंतु राजस्व अधिकारियों आदि की मिलीभगत आज तक वहां पर किसी भी प्रकार की कोई कार्रवाई नहीं की गई है. दोषी कर्मचारियों के विरुद्व जांच करवाते हुए कार्रवाई कराने. जहाजपुर उपखण्ड कार्यालय एवं तहसील कार्यालय के पीछे अवैध कच्चे पक्के मकान बने हुए हैं, जिनको नियमों को ताक में रख नियम विरुद्ध पट्टे जारी किए गए हैं. उन दोषी अधिकारियों के विरुद्ध कार्रवाई किए. जाकर इसी प्रकार सत्यवान सोनी पिता भैरू लाल सोनी ने माण्डलगढ़ रोड पर वन विभाग की भूमि खसरा नं. 6004 खाता सं. 1593 पर अतिक्रमण कर पक्के निर्माण हैं. उसको तुरन्त ध्वस्त करें.


 



भगतो की झुपड़िया रोड पर सरकारी भूमि एवं पाल पर बने अवैध मकानों व अतिक्रमण हो रखे हैं. करोड़ों की सरकारी संपत्ति पर अवैध तरीके से अतिक्रमण कर रखा है, उनका कब्जा हटाया जाकर भूमि को कब्जा मुक्त कराया जाए. नगर परकोटे के भीतर स्थित भंवर कला गेट दरवाजे के अंदर बाहर एवं अन्य जगह स्थित केबिनों जो कि राजकीय भूमि पर स्थित है एवं बस स्टैंड पर जितने भी अतिक्रमण केबिनें ठेले हैं, उन्हे हटाकर अतिक्रमण मुक्त कराया जाए.


 



आशापुरा माता जी का मन्दिर स्थित है, जिसके पीछे स्थित वन विभाग/सकारी भूमि वर्तमान में अवैध तरीके से बडे़-बडे़ होल बनाकर सरकारी भूमि पर अतिक्रमण किया गया, जिसका सीमांकन किया जाकर अवैध हिस्से को हटाया जाए. बड़ा नृसिह द्वारा के बाहर राजकीय भूमि पर तारबंदी करके अवैध किया गया है, जिसका सीमांकन कराया जाकर हटवाया जाए एवं लका मुखी हनुमान जी कन्सन्टर जी का सरकारी भूमि पर अवैध तरीके से कब्जा करके नवनिर्मित किया गया है, उसके कागजात जाकर सीमांकन किया जाए. बारह देवरा मुख्य मन्दिर के बाहर स्थित अन्य स्थल है, उनके कागजात उपलब्ध कराए जाकर सीमाकंन कराया जाए.


 



बस स्टैंड से लेकर देवली रोड पर ऐतिहासिक सरकारी परकोटे को तोड़कर तरीके से बिना स्वीकृति के दुकान बनाई गई. ऐतिहासिक परकोटे पर से अतिक्रमण हटाया जाकर ऐतिहासिक परकोटे को जस स्वरूप प्रदान किया जाए. शाहपुरा रोड पर स्थित सर्किल के पास तालाब की पाल पर स्थित है, उक्त भूमि पर अवैध तरीके से तारबंदी की गई है, जिसे अतिक्रमण मुक्त कराया जाए.