Sahara: गंगापुर क्रय विक्रय सहकारी समिति में 50 दिन बाद भी यूरिया खाद पहुंचा. 50 दिन से किसान यूरिया खाद लेने के लिए चक्कर काट रहे हैं. फसलों को यूरिया खाद देने की आवश्यकता थी. खाद उपलब्ध नहीं हुआ, फसलें चौपट हो गई. किसान परेशान हो रहे हैं. क्रय-विक्रय सहकारी समिति से कोई राहत नहीं मिली. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

किसान माधव लाल जाट और रतन लाल सालवी ने बताया कि विगत 50 दिन से गंगापुर क्रय विक्रय सहकारी समिति सहित समूचे सहाड़ा क्षेत्र की ग्राम सेवा सहकारी समितियों में भी यूरिया खाद उपलब्ध नहीं हो रहा है, जहां एक और बरसात रुकने के बाद किसानों ने अपनी फसल की खुदाई कर दी. 


फसलों में खाद देने का समय निकला गया और फसलें बर्बाद होने हो गई. किसान लगातार 50 दिन से क्रय-विक्रय सहकारी समिति और 28 ग्राम सहकारी समिति के चक्कर काट रहे हैं, लेकिन यूरिया खाद उपलब्ध नहीं हो पाया. प्रशासन और क्रय-विक्रय सहकारी समिति के पदाधिकारियों को किसानों द्वारा खाद की मांग करने के बावजूद भी खाद समूचे सहाड़ा क्षेत्र में नहीं पहुंचा. 


इसका खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ा. किसान रोजाना चक्कर लगाकर परेशान हो रहे हैं और खाली हाथ लौटना पड़ रहा है. फसलों में खाद देने का समय निकलने के बाद क्षेत्र में यूरिया खाद पहुंचा तो उसका कोई उपयोग नहीं होगा. 


किसानों ने ओने-पौने दाम देकर बाजार से यूरिया खरीदा. दिनांक 20 सितंबर को गंगापुर क्रय विक्रय सहकारी समिति में यूरिया खाद का खेफ पहुंचा. खाद की इंतजार में फसलें भी पक गई. किसान अब फसलों की कटाई की तैयारी कर रहे हैं और अब यूरिया खाद पहुंचा, जो किसानों के किसी काम का नहीं है. 


वहीं, क्रय-विक्रय सहकारी समिति गंगापुर के कार्यवाहक व्यवस्थापक देवेंद्र सिंह ने बताया कि क्रय-विक्रय सहकारी समिति गंगापुर में यूरिया खाद 31 जुलाई को समाप्त हो गया. इससे पूर्व यूरिया खाद मंगवाने के लिए गंगापुर क्रय-विक्रय सहकारी समिति से डिमांड भेज दी गई थी, लेकिन यूरिया खाद उपलब्ध नहीं होने के कारण किसानों को नहीं दिया गया. दिनांक 20 सितंबर को खाद पहुंचा है, अब किसानों को दिया जाएगा. 


Reporter- Dilshad Khan


भीलवाड़ा की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 


अन्य खबरें


मां के सामने बेटी और दामाद मनाते हैं सुहागरात, रात को सोती है साथ


IAS टीना डाबी को आईएएस प्रदीप गवांडे ने कैसे किया प्रपोज, जानिए कैसे हुई मुलाकात?