Bhilwara: वर्षा शुरू होने के साथ ही मौसमी बीमारियों के बढ़ने की संभावना को देखते हुए अब मौसमी बीमारियों के बचाव हेतु चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग चौकस होकर घर-घर जाकर एन्टीलार्वल गतिविधियों का संचालन कर रहा है. इसके साथ ही जिले में मौसमी बीमारियों के प्रति जनसाधारण को जागरूक करने और बचाव हेतु आवश्यक व्यवस्थाएं कर आमजन को बीमारियों से बचने के उपाय बता रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मुस्ताक खान ने बताया कि बरसात के मौसम में जलभराव के कारण मच्छरजनित बीमारियों की आंशका बनी रहती है, इसके लिए समस्त चिकित्सा अधिकारी अपने अधीन आने वाले क्षेत्रों में मच्छर रोधी एंटी डेंगू गतिविधियां करवाया जाना सुनिश्चित कराएं. साथ ही कार्मिकों का मुख्यालय पर ठहराव सुनिश्चित करते हुए दवाओं की उपलब्धता, आशा और एएनएम की टीमें बनाकर घर-घर सर्वे के दौरान टीमें विभाग की अन्य गतिविधियों की जानकारी आमजन को उपलब्ध कराएं. सर्वे टीमे आईएलआई और बुखार के रोगियों की रक्त पटिट्का लेना और प्राथमिक लक्षणों के आधार पर उपचार, लार्वा प्रदर्शन, प्रचार प्रसार की गतिविधियां का आयोजन कराएं.


डिप्टी सीएमएचओ डॉ. घनश्याम चावला ने बताया कि जिले में मौसमी बीमारियों की रोकथाम के पूरे प्रयास किए जा रहे है. जिले में बढ़ती मौसमी बीमारियों मलेरिया, डेगूं विशेष बचाव अभियान को लेकर जिला और ब्लॉक स्तर पर एन्टीलार्वल गतिविधियों का संचालन किया जा रहा है, जिसमें घर-घर की विजिट कर एन्टी लार्वल एक्टीविटी और स्वास्थ्य के बारे में लोगों को जागरूक किया जाएगा. 


साथ ही उन्होंने बताया कि मौसमी बीमारियों के फैलने की स्थितियों के नियंत्रण करने हेतु जिले में और उपखण्ड स्तर पर रेपिड रेस्पॉन्स टीम का गठन किया गया है. यह टीम तुरन्त मौसमी बीमारियों जैसे मलेरिया, डेंगू, बुखार, दूषित पानी की वजह से होने वाली बीमारियां फैलने की सूचना पर क्षेत्र में जाकर उनका इलाज करेगी. वहीं हाईरिस्क एरिया पर विशेष फोकस दिया जाएगा. मौसमी बीमारियों की सूचना देने हेतु जिला स्तर पर और प्रत्येक ब्लॉक पर कन्ट्रोल रूम स्थापित किया गया है. जिला स्तर पर कोई भी व्यक्ति 01482-232643 पर कॉल कर मौसमी बीमारियों से संबंधित सूचना और जानकारी कन्ट्रोल रूम पर दे सकता है.


आमजन से अपील
डिप्टी सीएमएचओ डॉ. चावला ने अपील करते हुए कहा कि मौसमी बीमारियों से बचने के लिए आमजन अपने घरों के आसपास पानी एकत्रित नहीं होने दे. पूरी आस्तीन के कपडे पहने, पीने के पानी को ढककर रखे, साफ-सफाई का ध्यान रखे और साथ ही सर्दी-जुखाम होने पर अपने नजदीकी अस्पताल में जाकर चिकित्सकों से उपचार लें.


Reporter: Mohammad Khan


यह भी पढ़ें - 


शाहपुरा: सरपंच के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव हुआ पारित


अपने जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.