Bikaner: ऑस्‍ट्रा हिन्द–22 (Austra Hind-22) द्विपक्षीय सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास भारतीय सेना (Indian Army) और ऑस्ट्रेलियाई सेना की टुकड़ियों के बीच 28 नवम्बर से 11 दिसंबर तक महाजन फील्ड फायरिंग रेंज (राजस्थान) में आयोजित होने वाला है. यह ऑस्‍ट्रा हिन्‍द श्रृंखला का यह पहला अभ्यास है, जिसमें दोनों देशों की सेनाओं के सभी अंगों और सेवाओं की टुकड़ियां हिस्सा लेंगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऑस्ट्रेलिया की सेना में सेकेंड डिवीजन की 13वीं ब्रिगेड के सैनिक अभ्‍यास स्थल पर पहुंच चुके हैं, जबकि भारतीय सेना का नेतृत्व डोगरा रेजिमेंट के सैनिक कर रहे हैं. ऑस्‍ट्रा हिन्द सैन्य अभ्यास प्रत्येक वर्ष भारत और ऑस्ट्रेलिया में बारी-बारी से आयोजित किया जाएगा.


ये भी पढ़ें-  CRPF जवान के बेटे ने फेसबुक पर दोस्ती कर युवती से किया रेप, बच्ची पैदा हुई तो छोड़कर भागा


इस द्विपक्षीय सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास का उद्देश्‍य सकारात्‍मक सैन्‍य संबंध बढ़ाना और एक-दूसरे की बेहतरीन सैन्य कार्य-प्रणालियों को अपनाना है. साथ ही इसका लक्ष्‍य संयुक्‍त राष्‍ट्र शांति स्‍थापना प्रतिबद्धता के तहत अर्ध-मरूस्‍थलीय देशों में शांति अभियानों को चलाने के लिए एक साथ कार्य करने की क्षमता को बढ़ावा देना है. यह संयुक्त अभ्यास दोनों सेनाओं को शत्रुओं के खतरों को बेअसर करने के उद्देश्य से कंपनी और प्लाटून स्तर पर सामरिक संचालन करने के लिए रणनीति, तकनीक और प्रक्रियाओं के लिए सर्वोत्तम कार्य-प्रणालियों को साझा करने में सक्षम बनाएगा.


बटालियन/कंपनी स्तर पर आकस्मिक दुर्घटना प्रबंधन, दुर्घटना से उबरना और रसद नियोजन के अलावा स्थितिजन्य जागरूकता के उच्च स्तर को प्राप्त करने के लिए स्निपर, निगरानी, संचार उपकरण सहित नई पीढ़ी के उपकरण और विशेषज्ञ हथियार संचालन के प्रशिक्षण की भी योजना है.


द्विपक्षीय सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास के दौरान दोनों देशों के सैनिक संयुक्त योजना, संयुक्त सामरिक अभ्यास, विशेष हथियारों के कौशल की मूल बातें साझा करने और शत्रुओं के लक्ष्य पर हमला करने जैसी विभिन्न गतिविधियों में शामिल होंगे. संयुक्त अभ्यास, दोनों देशों की सेनाओं के बीच आपसी समझ, पारस्परिकता को बढ़ावा देने के अलावा, भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच संबंधों को मजबूत करने में और मदद करेगा.


Reporter- Raunak Vyas