Bikaner: त्योहारों की शुरूआत होने के साथ साथ प्रदेश भर में पर्यटन का सीजन शुरू हो जाता है.  इसी के साथ इस बार फिर से बीकानेर सहित अन्य पर्यन स्थलों में टूरिस्टों की राह देख रहे पर्यटन व्यवसाईयों को इस बार काफी आस है.  क्योंकि  कोरोना काल के 2 साल बाद एक बार पिर त्योहारों के सीजन में पर्यटकों का जमावड़ा  फिर से बढ़ने की उम्मीद की  है. इसी उम्मीद के साथ  पर्यटन व्यवसाई भी बड़ी उत्सुकता से तैयारी में जुटे हैं हुए है. इसी कड़ी में जिला प्रशासन और पर्यटन विभाग भी शहर की हेरिटेज धरोहर को सुसज्जित करने में लगा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Rajasthan CM : राहुल गांधी करेंगे राजस्थान के नए सीएम के नाम का फैसला, सोनिया गांधी और अशोक गहलोत के साथ बैठक जल्द


 हजार हवेलियों का शहर कहे जाने वाले बिकानेर की हैरिटेज इमारतों पर लाल पत्थरों पर अविश्वसनीय मीनाकारी के साथ उस वक्त की सभ्यता को बड़ी सफाई के साथ उकेरा गया है. इसका जादू ऐसा है कि  इन हवेलियों के पास एक बार निकले तो अपने कैमरे से इसकी एक क्लिक बिना किए नहीं रह पाएंगे.  इन हवेलियों को देशी ओर विदेशी पर्यटक विशेष रूप से देखने आते है.
पर्यटन व्यवसाईयों ने शुरू किया काम


पर्यटक आने की उम्मीद से गुलजार होने वाले पर्यटक स्थलों को लेकर बीकानेर के स्थानीय प्रशासन और पर्यटन व्यवसाई ने अभी से ही काम करना शुरू कर दिया है. बीकानेर के जूनागढ़, रामपुरिया हवेली और पब्लिक पार्क में बने ऐतिहासिक स्मारक, धरोहर के साथ-साथ प्रशासन ने लिली पौंड को एक नया रूप दे रही है.


 इस बारे में संभागीय आयुक्त नीरज के पवन ने बताया कि 2 साल से कोरोना की मार के बाद इस बार पर्यटन व्यवसाय को काफी आशा है क्योंकि बीकानेर को हजार हवेलियों का शहर कहा जाता है साथ ही पश्चिमी राजस्थान के प्रमुख पर्यटक स्थल में ही आता है. इसी को लेकर जिला प्रशासन के जरिए यहां के ऐतिहासिक दुर्ग स्मारक के रेनोवेशन का कार्य किया जा रहा है. साथ ही पब्लिक पार्क में बने ऐतिहासिक स्थल और रियासत कालीन फव्वारे जो जर्जर हो गए हैं उन्हें दोबारा तैयार किया जा रहा है.


त्योहारों को पास आने पर  पर्यटन से जुड़े व्यवसाई राम विश्नोई बताते है कि इस बार दीपावली के बाद पर्यटक आने शुरू हो जायेगे. इसी को लेकर हम सभी ने अपने अपने क्षेत्रों में कुछ नवाचार कर पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करने का प्रयास कर रहे है. लिली पौंड को इस तरह विकसित किया जा रहा की हर आयु वर्ग को पसंद आए. साथ कोई फैमिली के साथ आता है उसके लिए अलग व्यवस्था है.
हर साल आते है इतने पर्यटक 


कोरोना काल के बाद अब विदेशी पर्यटकों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है. जहां जुलाई महीने में 491 पर्यटक वहीं अगस्त महीने में 1058 विदेश पर्यटक बीकानेर पहुंचे. इस तरह से 2021 में महज 381 विदेशी पर्यटक ही बीकानेर पहुंचे थे, वहीं इस साल अब तक दो हजार से अधिक पर्यटक शहर का भ्रमण करने आ चुके है. इसके अलावा देशी पर्यटकों की बात करें तो पिछले साल 2021 में 2 लाख 44 हजार 589 पर्यटक पहुंचे थे, वहीं अब तक 1 लाख 23 हजार 733 पर्यटक बीकानेर देखने के लिए आ चुके है.


कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव लड़ने पर पहली बार सीएम अशोक गहलोत का आया बयान, कही ये बड़ी बात


देशी पर्यटकों के साथ-साथ अब विदेशी पर्यटक भी आना शुरू हो चुके है, पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी होने के साथ ही अब पर्यटन व्यवसाय में और बढ़ोतरी होने की संभावना है. साथ ही उम्मीद की जा रही है की आने वाले समय में विदेशी पर्यटकों की संख्या में ओर बढ़ोतरी होने की उम्मीद है. 


Reporter: Tribhuwan Ranga