Bikaner News: इन दिनों बाथरूम में लगे गैस गीजर से होने वाली दुर्घटनाओं के तमाम मामले सामने आ रहे है. ऐसी ही कई हादसे राजस्थान के बीकानेर जिले में भी हो चुके हैं, जिसमें कुछ लोगों की मौत भी हुई है. अब एक बार फिर ऐसा ही मामला बीकानेर के भुट्टा चौरा से सामने आया है. बताया जा रहा है कि एक युवक ने बाथरूम में नहाते समय गैस रिसने के चलते दम तोड़ दिया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बाथरूम में गैस रिसने से युवक की मौत 
जानकारी के अनुसार, जिले के भुट्टा चौराहा के पास रहने वाले अजीज अहमद के बेटे अरबाज (23 साल) नहाने के लिए बाथरूम में घुसा था, लेकिन जब वह काफी देर बाद तक बाहर नहीं आया, तो घरवाले परेशान हो गए. ऐसे में परिवार वालों ने उसे कई बार आवाज लगाई, लेकिन कोई जवाब नहीं आया. फिर घरवालों ने किसी तरह दरवाजा खोला, तो देखा अरबाज बाथरूम में बेहोश पड़ा था. ऐसे में परिवार वाले काफी परेशान हो गए और फौरन उसे अस्पताल लेकर भागे, लेकिन अस्पताल पहुंचने पहले ही अरबाज ने दम तोड़ दिया. इस घटना से परिवार वाले अब तक सदमे में हैं. 


गीजर का इस्तेमाल करते समय बरतें सावधानी 
गीजर में करंट आने और गैस गीजर से गैस के रिसाव के चलते हो रही मौत की घटनाओं ने इलेक्ट्रॉनिक गजट के प्रयोग को लेकर चिंताएं बढ़ा दी हैं. वहीं, विशेषज्ञों की मानें, तो इस तरह की घटनाओं से बचने के लिए बाथरूम में गैस गीजर का इस्तेमाल करते समय कुछ बातों का विशेष ख्याल रखना चाहिए.


1. बाथरूम में नहाने जाने से पहले ही बाल्टी में गरम पानी भर लें. 
2. कभी भी बाथरूम का गेट बंद गीजर से गर्म पानी न भरें. 
3. नहाने के दौरान भूलकर भी गीजर न चलाएं. 
4. गैस गीजर का बर्नर हमेशा बाथरूम से बाहर ही फिट कराना चाहिए. 
बाथरूम में हवा की आवाजाही के लिए जगह हो, जिससे गीजर से निकलने वाली हानिकारक गैस बाहर निकल सके. 


ये भी पढ़ें- मेजर ने इस वजह से कारगिल की लड़ाई लड़ने से किया था मना, मैदान में उतर कर इस जवान...