Bikaner latest News: राजस्थान के बीकानेर जिले में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश कुमार गुप्ता आज खाजूवाला क्षेत्र के दौरे पर रहे. इस दौरान सीएमएचओ गुप्ता ने खाजूवाला और पूगल के चिकित्सा संस्थानों का औचक निरीक्षण किया. उप जिला अस्पताल पूगल में निरीक्षण के दौरान हीट वेव संबंधित वार्ड में कमियां पाई गई. जिन्हे तुरंत प्रभाव से दुरुस्त करवाने के निर्देश दिए गए. वहीं संस्थान में एक चिकित्सक के अलावा प्रमुख चिकित्सा अधिकारी सहित सभी चिकित्सा अधिकारी अनुपस्थित पाए गए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

संस्थान में 2 नर्सिंग अधिकारी के अलावा यूटीबी और नियमित सभी नर्सिंग अधिकारी अनुपस्थित पाए गए. जिन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया गया. पीबीएम चिकित्सालय से कार्यरत 21 रेजिडेंट चिकित्सक में से केवल 1 ही चिकित्सक उपस्थित पाए गए. जिसके हेतु पीबीएम अधीक्षक को दूरभाष पर सूचना दी गई और पत्र भेजकर उक्त के संबंध में सूचित किया गया. इसके अलावा संस्थान की लैब सुचारू नहीं पाई गई. लेबर रूम में साफ-सफाई का अभाव पाया गया. जिस हेतु संबंधित को नोटिस देकर दिशा निर्देश दिए गए. 


मरीजों के पेयजल हेतु वाटर कूलर और समस्त चिकित्सालय में एसी और कूलर लगाने के निर्देश दिए गए. संस्थान में कोल्ड चेन प्वाइंट का निरीक्षण किया गया. जिसमें सभी कमियों को पूर्ण करने के निर्देश दिए गए. इसके अलावा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र dantor में चिकित्सा अधिकारी अवकाश पर मिले. जिनका अवकाश निरस्त कर ज्वाइन करने हेतु निर्देष दिए गए. एक कंप्यूटर ऑपरेटर और फार्मासिस्ट अनुपस्तिथ पाए गए. जिन्हें कारण बताओं नोटिस जारी किया गया. चिकित्सालय में साफ-सफाई का अभाव पाया गया. 


यह भी पढ़ें- Bhilwara News: विकलांग दंपति को बैंक की कार्रवाई से मिली राहत, हाई कोर्ट ने लगाया...


सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खाजूवाला में निरीक्षण के दौरान सभी व्यवस्था सही पाई गई. संस्थान के अधिकारी कर्मचारी की मीटिंग ली गई और पिछले एक वर्ष के दौरान संस्थागत प्रसव में आई कमी को दूर करते हुए आगमी माह में संस्थागत प्रसव को बढ़ाने के निर्देष दिए गए. सीएचसी के निरीक्षण के दौरान डॉक्टर पुनाराम रोझ एस.एम.ओ. सीएचसी खाजूवाला साथ में रहे. 


खाजूवाला में संचालित एक प्राइवेट सोनोग्राफी सेंटर का औचक निरीक्षण किया गया. जिसके दौरान मरीजों को बैठने के लिए कोई व्यवस्था नहीं पाई गई. गर्मी के प्रकोप को देखते हुए सेंटर के संचालक चिकित्सक को मरीजों के बैठने के लिए उचित स्थान की वयवस्था रखने और पीने के पानी हेतु पानी हेतु वाटर कैंपर रखने के निर्देश दिए गए. सेंटर पर बैठे हुए गर्मी में बेहाल मरीजों को तुरंत प्रभाव से सीएचसी खाजूवाला में बिठाया गया.