Bikaner News: अब बीकानेर नगर निगम डिजिटल हो गया है. ऐसे में नगर निगम बीकानेर में दैनिक रूप से होने वाले सभी भुगतान जैसे जन्म प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र, विवाह प्रमाण पत्र आदि के आवेदन की राशि का भुगतान अब तक नगद ही होता आया है. बदलते समय के साथ नगर निगम को डिजिटल भुगतान व्यवस्था से जोड़ने के निर्देश महापौर सुशीला कंवर ने जारी किए थे, जिसके बाद बैंक से समन्वय करते हुए महापौर ने आज नगर निगम में डिजिटल भुगतान की व्यवस्था विधिवत रूप से प्रारंभ कर दी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नगर निगम कैश काउंटर पर आज से यूपीआइ बारकोड के माध्यम से डिजिटल भुगतान की व्यवस्था रहेगी. हेल्पलाइन में कैश काउंटर पर आज महापौर सुशीला कंवर, आयुक्त मयंक मनीष ने विधिवत रूप से पोर्टल का शुभारंभ कर इस भुगतान व्यवस्था को शुरू किया. महापौर ने अपने फोन से 11 रुपए का भुगतान कर व्यवस्था का शुभारंभ किया. आयुक्त मयंक मनीष ने भी बारकोड से भुगतान कर पोर्टल को जांचा.


महापौर ने कहा आज के युग में अधिकांश भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आव्हान पर डिजिटल भुगतान व्यवस्था से जुड़े हैं, जिससे न सिर्फ पारदर्शिता आई है. भ्रष्टाचार पर भी रोकथाम हुई है. राजस्था में आदरणीय मुख्यमंत्री भजनलाल आमजन को राहत और सुविधा देने के लिए संकल्पित है, उन्ही के नेतृत्व में आज दैनिक भुगतान व्यवस्था में बारकोड के माध्यम से भुगतान की शुरुआत की है.


अगले चरण में बड़े भुगतानों के लिए कार्ड स्वाइप और पेमेंट गेटवे की भी शुरआत की जाएगी. हालांकि इसके साथ नगद भुगतान व्यवथा यथावत रहेगी, क्योंकि आज भी कई आवेदक ग्रामीण परिवेश से है, जिनके पास डिजिटल भुगतान की व्यवस्था नहीं है. इसलिए अब से नगद के साथ डिजिटल भुगतान भी नगर निगम स्वीकार करेगा.


आयुक्त मयंक मनीष ने कहा की आमजन को राहत देने के लिए यह नगर निगम और महापौर महोदया का सकारात्मक प्रयास है. जहां आज सब्जी विक्रेता तक यूपीआई से भुगतान ले रहा है, वहीं नगर निगम में भी आज यह व्यवस्था प्रारंभ कर दी गई है. यह व्यवस्था निगम के सभी कार्यालय जहां शुल्क जमा होता है, वहां रहेगी. हमारी कोशिश रहेगी कि नगद अथवा ऑफलाइन भुगतान को कम किया जाए.