Bikaner News: बीकानेर में पेरेंट्स बच्चों के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करें तभी बच्चों की सही परवरिश हो पायेगी.यह बात भारत के जानें-मानें पेरेंटिंग कोच परीक्षित जोबनपुत्रा द्वारा बीकानेर पुलिस के तत्वावधान में सामुदायिक विज्ञान महाविद्यालय और निर्विकल्प फाउंडेशन की ओर से आयोजित निःशुल्क कार्यशाला में व्यक्त किए.


 खूबियों को पहचानने की महत्वता बताई


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उन्होंने कहा कि बच्चों को खेलने का समय और माता-पिता के साथ बिताने का समय चाहिए,न कि सिर्फ खेलने के लिए खिलौने,उन्होंने माता-पिता को समझाया कि बच्चों को सिर्फ ज्ञान की नहीं, ध्यान की भी जरूरत है. उन्होंने बच्चों की कमियों को नहीं,उनकी खूबियों को पहचानने की महत्वता बताई सेमिनार में पुलिस महानिरीक्षक ओमप्रकाश ने कहा कि अभिभावकों को बच्चों से अपराधि प्रवृति की गतिविधियों संबंधी वीडियों व अन्य सामग्रीयों से दूर रखे साथ ही उन्हें अच्छें संस्कार के लिए प्रेरित करें.


 बच्चों पर अपनी सोच मत थोपें 


 उन्होंने कहा कि इस सेमिनार का उद्वेश्य अभिभावकों को सजग रहने के लिए आयोजित की गई है, संभागीय आयुक्त वंदना सिंघवी ने कहा कि मैं आज इस सेमिनार में माॅ की भूमिका में आयी हूं. इस कारण एक माता की भूमिका के बारे में बात कर रही हूं.उन्होंने कहा कि बच्चों को अपनी सोच मत थोपें वरन उनकी बात को भी सुने और विवेकपूर्ण निर्णय लेने में उनकी मदद करें.


बता दें कि बच्चों की बेहतर परवरिश के लिए पैरेंट्स को जरूरी है कि वो ये जानें कि कैसे बच्चों को टैक्ल करना है. इसके लिए पैरेंट्स को काउंसलिंग और ऐसे सेमिनार से मदद मिलेगी.


ये भी पढ़ें- RBSE 10th Exam 2024: राजस्थान में 10 वीं बोर्ड की परीक्षाएं शुरू, बनाए गए 6,144 खास सेंटर, सीएम भजनलाल ने कहा- बिना टेंशन के दें एग्जाम