Bikaner News: बीकानेर में 26 सितंबर से शुरू हुए टोबैको फ्री यूथ कैंपेन 2.0 के अंतर्गत दो माह में सघन जन जागरण गतिविधियों के साथ जिले के समस्त विद्यालयों तथा ग्राम पंचायतों को तंबाकू मुक्त घोषित करवाया जाएगा. इसके लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी विभागों के समन्वय द्वारा यहां कोटपा एक्ट 2003 की समस्त धाराओं व तंबाकू फ्री गाइडलाइंस की शत-प्रतिशत पालना सुनिश्चित करवाई जाएगी.

 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश कुमार गुप्ता ने बताया कि महाअभियान की विस्तृत कार्य योजना का अनुमोदन जिला कलक्टर नम्रता वृष्णि द्वारा करवाया गया है. उन्हीं के निर्देशन में 26 नवंबर तक यह अभियान जिले भर में संचालित होगा. अभियान के अंतर्गत कोटपा एक्ट 2003 की धारा 4, 5, 6 और 7 की शत प्रतिशत पालना सुनिश्चित की जाएगी.

 

उल्लंघनकर्ता के चालान काटे जाएंगे. विशेष कर ई-सिगरेट पर पूर्ण प्रतिबंध हेतु कार्यवाही की जाएगी. उन्होंने बताया कि तंबाकू का अंतिम परिणाम न केवल कैंसर है बल्कि यह पूरे परिवार को गर्त में डाल देता है. राजस्थान में चबाने व धुएं वाले दोनों तरह के तंबाकू का बहुतयात से उपयोग हो रहा है जिससे प्रतिदिन बड़ी संख्या में लोग मौत की तरफ बढ़ रहे हैं.

 

अभियान का मुख्य उद्देश्य युवाओं तथा बच्चों को तंबाकू जैसे जहर से दूर रखना है. इसके लिए विभिन्न विभागों, स्वयंसेवी संस्थाओं, स्काउट एंड गाइड के सहयोग से वाद विवाद प्रतियोगिता, निबंध प्रतियोगिता, रैली, नुक्कड़ नाटक व अन्य जन जागरूकता गतिविधियां आयोजित की जाएगी. यह सभी कार्यक्रम एक निश्चित टाइमलाइन अनुसार संपादित किए जाएंगे.