Kolayat: ग्रामीण क्षेत्रों के पंचायतराज द्वारा राज्य वित्त आयोग षष्ठम योजना के तहत किए जा रहे प्रयासों से युवा, बुजुर्ग, युवतियां और बच्चे अब एक स्थान पर आकर शारीरिक व्यव्यम का लाभ उठा रहे हैं. वहीं वर्तमान में मोबाइल से दूरी कर आमजन वहीं पुरानी खेल कूद करने की यादों को ताजा कर रहे हैं. आखिर क्या किया जा रहा है इस योजना में पेश है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वर्तमान युग में एक ऐसी संस्कृति विकसित हो रही है जो बच्चो से लेकर बुजुर्ग तक को शारीरिक से खेल कूद या यू कहे की व्यायाम से दूर ले जा रही है और वह है मोबाईल संस्कृति गांव हो या शहर सभी इसके आदी हो रहे है. इससे बच्चों के शारीरिक विकास में कमी देखी जा रही है. सभी वर्गो को दुबारा खेल कूद और व्यायाम से जोड़ने के लिए पंचायतराज द्वारा राज्य वित्त आयोग षष्ठम योजना के तहत नवाचार किया गया है. शहरों के बाद गांवो में बने सार्वजनिक स्थानों और पार्क में मिनी जिम लगवाए जा रहे हैं. 


गजनेर ग्राम में लंबे समय से बने सार्वजनिक पार्क वीरान पड़े थे. इस पार्क में अगर कोई आता था, तो वो थे आवारा पशु, लेकिन आज सुबह ओर शाम इस पार्क में रौनक रहती है. मानो बसंत के बाद फिर बाहर आ गई हो. बच्चे, युवा, बुजुर्ग और युवतियों का अब जमावड़ा लगा रहता है. सभी अपना-अपना शारीरिक व्यायाम कर एक नई ऊर्जा ग्रहण कर रहे हैं. 


पंचायतराज द्वारा राज्य वित्त आयोग षष्ठम योजना के तहत 4.99 लाख की लागत से ग्राम पंचायत द्वारा आमजन के शारीरिक विकास और व्यायाम को मद्देनजर रखते हुवे मिनी जिम तैयार करवाया गया है, जिसमे बच्चों से लेकर हर आयु वर्ग के लिए सुविधा प्रदान की गई है. इस तरह के नवाचार से ग्रामीणों मे उत्साह का माहौल बना हुआ है. 


ग्रामीण आंनद झंवर और बालिका अंकिता मोदी कहते है कि ग्राम पंचायत द्वारा चालू किए गए मिनी जिम से सभी वर्गो में उत्साह है. अब सुबह शाम सभी लोग इस का लुफ्त उठा रहे हैं, जिससे शारीरिक व्यायाम भी हो रहा है. 


सरकार द्वारा चालू की गई इस योजना से ग्रामीण क्षेत्र के युवा बच्चे अब दुबारा खेलों की ओर मोड़ रही है.  वहीं, इस प्रयोग से कहीं न कहीं मोबाइल संस्कृति से भी छुटकारा मिलने का एक भरोसा दिखाई दे रहा है. साथ हीं, सुबह-शाम व्यायाम करने से शारीरिक और मानसिक विकास भी होगा. 


Reporter- Tribhuvan Ranga


यह भी पढे़ंः Merta city : युवक ने किया सुसाइड, पुलिस का सुसाइड नोट दिखाने से इनकार


अपने जिले की खबर देखने के लिए यहां क्लिक करें