Sujangarh: बीदासर (Bidasar) में NPSEFR के प्रांतीय आव्हान एवं शिक्षक संघ एलिमेंट्री सेकंडरी टीचर एसोसिएशन(RESTA) के सयुंक्त तत्वावधान में ब्लॉक के समस्त विभागों के 2004 के बाद नियुक्त कर्मचारियों ने एनपीएस के विरोध व पुरानी पेंशन बहाली की मांग को लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से गांधी चौक तक कैंडल मार्च निकाला.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शिक्षक संघ रेसटा के जिलाध्यक्ष रामावतार पबरी ने बताया कि एनपीएस योजना कर्मचारियों के लिए एक अभिशाप है, इसमें पेंशन व सामाजिक सुरक्षा की कोई गारंटी नहीं है. नेशनल पेंशन सिस्टम यानी एनपीएस से सेवानिवृत्ति के बाद जीवन निर्वाह के लिए भी पर्याप्त पेंशन राशि नहीं मिल पा रही है. जब तक केंद्र व राज्य सरकार पुरानी पेंशन लागू नही करती कर्मचारियों का विरोध प्रदर्शन जारी रहेगा. 


यह भी पढ़ें: Churu का छापर अभ्यारण प्रवासी पक्षियों की चहचहाहट से हुआ गुलजार


NPSEFR के ब्लॉक संयोजक मनमोहन शर्मा ने बताया कि यह भी विडंबना ही है कि एक ही सेवा के कर्मियों को अलग-अलग पेंशन स्कीमों में रखा गया है. जो 2004 से पहले से कार्यरत हैं, वह पुरानी पेंशन का लाभ ले रहे हैं, जबकि 2004 के बाद के कार्मिक नेशनल पेंशन सिस्टम के तहत कम मात्रा पेंशन ले पा रहे हैं.


यह भी पढ़ें: Churu में अज्ञात हमलावरों ने युवक पर चाकू से किया हमला, फैली सनसनी


केंद्र ने जब 2004 में नेशनल पेंशन स्कीम लागू की तब राज्यों को अपने विवेक के हिसाब से पेंशन सिस्टम रखने का विकल्प दिया गया, लेकिन आज एनपीएस लागू होने के करीब 18 साल बाद केवल पश्चिम बंगाल को छोड़कर सभी राज्यों में एनपीएस लागू है. इसके अलावा हैरान करने वाली बात यह है कि विधायकों और सांसदों के लिए भी पुरानी पेंशन व्यवस्था रखी गई है. 


Reporter: Gaupal Kanwar