Khajuwala: सीमावर्ती क्षेत्र खाजूवाला में इन दिनों किसानों के सामने कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. कभी सिंचाई पानी के लिए सड़कों पर उतरना पड़ रहा है तो कहीं यूरिया के लिए लंबी-लंबी लाइनों में लगना पड़ रहा है. तेज कड़कड़ाती ठंड में किसान अलसुबह से ही यूरिया खाद के लिए लाइनों में लगे हुए देखे जा सकते हैं. चूल्हे चौके का काम छोड़कर महिलाएं भी यूरिया खाद के लिए सुबह से ही लाइनों में लगी रही हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: Churu: खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन, ये टीम रही विजेता


ऐसे में छतरगढ़ कस्बे की सहकारी समिति में लंबी-लंबी किसानों की लाइनें यूरिया खाद के लिए लगी हुई देखी गई. यूरिया खाद नहीं मिलने से अन्नदाता को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. तेज कड़कड़ाती ठंड में भी किसान यूरिया खाद के लिए लाइनों में लगे हुए देखे जा सकते हैं. सहकारी समिति पर खाद वितरण की व्यवस्था सही नहीं होने से आक्रोशित किसानों ने विरोध जताया. इसके साथ ही मौके पर पहुंचे कृषि विभाग के अधिकारी ने भी किसानों की नहीं सुनी और पुलिस को बुलाने की धमकी दे डाली.


यह भी पढ़ें: Churu : रतनगढ़ रोड़ पर अज्ञात वाहन ने युवक को कुचला, मौके पर दर्दनाक मौत


ऐसे में किसानों के सामने कई तरह की परेशानियां खड़ी हो गई है. कभी सिंचाई पानी के लिए आंदोलन तो कभी यूरिया खाद के लिए घंटो लाइन में लगना. घंटों लाइन में लगने के बाद भी किसानों को यूरिया खाद नहीं मिलने से अन्नदाता काफी मायूस परेशान नजर आ रहा है. गौरतलब है कि खाजूवाला क्षेत्र में गेहूं चने सरसों की फसलों पकाने के लिए पानी के साथ यूरिया की अति आवश्यकता है ऐसे में अब किसानों के द्वारा राज्य सरकार और प्रशासन से पर्याप्त मात्रा में यूरिया उपलब्ध करवाने की मांग की जा रही है. वहीं यूरिया खाद पहुंचने पर व्यवस्थित तरीके से वितरण की व्यवस्था करने की मांग किसानों के द्वारा की गई है.


Reporter: Tribhuvan Ranga