Bikaner: राजस्थान राज्य भारत स्काउट और गाइड बीकानेर मंडल की ओर से शनिवार को विश्व पर्यावरण दिवस की पूर्व संध्या पर राजकीय बांठिया बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में चल रहे जिला स्तरीय कौशल विकास प्रशिक्षण शिविर के तहत पर्यावरण जागरूकता रैली, गोष्ठी और पौधारोपण का कार्यक्रम हुआ.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढे़ं- नए कार्यालय में भाजपा की प्रेस वार्ता , जनता तक पहुंचा रहे केंद्र की योजनाओं की जानकारी


रैली को राजस्थान भूदान बोर्ड के अध्यक्ष लक्ष्मण कड़वासरा, मोहन सुराणा, नगर निगम के उपमहापौर राजेंद्र पवार आदि ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस अवसर पर मुख्य अतिथि कड़वासरा ने कहा कि हमारी संयमित जीवन शैली ही पर्यावरण सरंक्षण में मदद कर सकती है. उन्होंने कहा कि बच्चों को पारंपरिक संसाधनों जल, जमीन, जंगल की उपयोगिता का ज्ञान शुरू से ही करवाया जाना जरूरी है. 


उन्होंने इस तरह के अभिरुचि शिविर ग्रामीण क्षेत्रों में भी लगाने की जरूरत बताई. विशिष्ट अतिथि उपमहापौर ने उपस्थित संभागियों से अपने घर अथवा सार्वजनिक स्थान पर जन्मदिन के अवसर पर एक पौधा रोपने और उसकी देखभाल करने का संकल्प लेने की अपील की. कार्यक्रम अध्यक्ष मोहन सुराणा ने कहा कि पौधा रोपने के साथ समय-समय पर उसकी देखभाल करना भी जरूरी है तभी वह बड़ा पेड़ बनेगा और और हम सब के लिए उपयोगी बनेगा.


बीकानेर मंडल के सह राज्य संगठन आयुक्त मान महेन्द्र सिंह भाटी ने स्काउट और गाइड की गतिविधियों और उसके इतिहास के बारे में विस्तार से जानकारी दी. गंगाशहर स्थानीय संघ प्रधान भवानी जोशी, सचिव प्रभु दयाल गहलोत, वरिष्ठ स्काउट गौरीशंकर गहलोत, गिरिराज खैरीवाल और स्काउट मास्टर हनुमान दान और भवानी शंकर राजपुरोहित आदि ने विद्यार्थियों को शिविर की गतिविधियों और पर्यावरण दिवस के बारे में जानकारी दी. इस अवसर पर रोवर्स डालचंद, राजेंद्र, सूर्या और दुर्गा परिहार, आरती गहलोत महेंद्र प्रजापत, मूमल कंवर आदि सहभागी रहें.


Reporter- Raunak Vyas