Bikaner News: शक्ति अभियान के ''एक पौधा सुपोषित बेटी के नाम'' कार्यक्रम के तहत शनिवार को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय शिवबाड़ी में संचालित आंगनबाड़ी केंद्र में कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस दौरान सितंबर से नवंबर तक जन्म लेने वाली 25 बेटियों की माताओं को सहजन फली का पौधा, बधाई संदेश और बेटी के नाम की घर की पट्टिका भेंट की गई.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल थे. उन्होंने कहा कि कन्या जन्म को प्रोत्साहित करने तथा बेटी को आगे बढ़ने के समान अवसर उपलब्ध कराने के प्रति जागरूकता के उद्देश्य से जिले में शक्ति अभियान चलाया जा रहा है. इसके विभिन्न घटकों पर सतत रूप से कार्य हो रहा है. इसी श्रंखला में जन्म लेने वाली नवजात बेटियों के प्रति सम्मान के उद्देश्य से ''एक पौधा सुपोषित बेटी के नाम'' कार्यक्रम चलाया जा रहा है.


 इसका उद्देश्य बेटी के जन्म को उत्सव के रूप में मनाने के साथ उसकी पोषण संबंधी आवश्यकताओं की पूर्ति करना है.उन्होंने बताया कि अब तक विभिन्न स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित करते हुए बेटियों के जन्म पर खुशियां मनाई गई. इसी श्रृंखला में भविष्य में भी सतत रूप से कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.


उन्होंने बताया कि शक्ति अभियान के तहत स्कूलों में आई एम शक्ति कॉर्नर और वॉल बनाने, उल्लेखनीय कार्य करने वाली वीडियो के व्यक्तित्व पर आधारित मासिक शक्ति ई-मैगजीन प्रकाशित करने सहित अन्य कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. इस दौरान उन्होंने हाल ही में जन्म लेने वाली बेटियों के परिजनों को बधाई दी. इन्हें अच्छी शिक्षा देने और आगे बढ़ने के बेहतर अवसर उपलब्ध करवाने का आह्वान किया.


महिला एवं बाल विकास विभाग की उपनिदेशक शारदा चौधरी ने बताया कि जिला कलेक्टर की पहल पर जिले में सजग आंगनबाड़ी अभियान चलाया जा रहा है. इसके तहत अब तक लगभग 200 आंगनबाड़ी केंद्रों को मॉडल केंद्र के रूप में विकसित कर दिया गया है. इन केंद्रों के माध्यम से लक्षित वर्ग के बच्चों की बेहतर देखभाल की जा रही है.


ये भी पढ़ें- Rajasthan ACB ने इस साल नवंबर माह तक का जारी किया रिपोर्ट कार्ड, प्रस्तुत किया एक्शन का पूरा लेखा-जोखा, बनाया नया रिकॉर्ड


महिला अधिकारिता विभाग की उपनिदेशक मेघा रतन ने बताया कि शक्ति अभियान के तहत अब तक लगभग दस हजार बेटियों के जन्म को उत्सव की तरह मनाया जा चुका है. श्रीडूंगरगढ़ में आयोजित कार्यक्रम में 60 हजार किशोरियों को सहजन फली के पौधे दिए गए. उन्होंने बताया कि अभियान के सकारात्मक परिणाम सामने आने लगे हैं.


उन्होंने इस अवसर पर सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता मुकेश गुप्ता, बाल विकास परियोजना अधिकारी शक्ति सिंह कच्छावा, महिला अधिकारिता विभाग के संरक्षण अधिकारी सतीश पड़िहार, प्रचेता विजयलक्ष्मी जोशी, स्कूल प्राचार्य उर्वशी शर्मा और स्टाफ के अन्य सदस्य मौजूद रहे. कार्यक्रम का संचालन सुनीता गौड़ ने किया.