Rajasthan Weather Update: राजस्थान में एक के बाद एक सक्रिय हो रहे पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम में तगड़े बदलाव देखने को मिल रहे हैं. गुरुवार को कई संभागों में हुई मूसलाधार बारिश और ओलावृष्टि के चलते जनजीवन सहत-नहस हो गया.

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मौसम विभाग का मानना है कि 14 अप्रैल तक प्रदेश का मौसम परिवर्तित होगा. 13 और 14 अप्रैल को प्रदेश से एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ गुजरेगा, जिससे मौसम में एक बड़ा बदलाव साफ तौर पर देखने को मिलेगा.



दरअसल, प्रदेश से गुजर रहे एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम विज्ञान केंद्र ने ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है. अजमेर, झुंझुनू, चूरू, सीकर, पाली, जयपुर जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट किया है. इन सभी जिलों में मेघगर्जन, आंधी के साथ मध्यम से अधिक बारिश होने की संभावना जताई. वहीं, नागौर सीकर, उदयपुर, राजसमंद, जयपुर शहर, दौसा, अलवर जोधपुर, भीलवाड़ा जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया. इन सभी जिलों में मेघगर्जन, अंधड़ के साथ बारिश होने की संभावना है.



राजधानी जयपुर में मौसम का मिजाज बदल गया
दूसरी तरफ गुरुवार को राजधानी जयपुर में मौसम का मिजाज बदल गया. गुलाबी नगरी में पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिला. गणगौर की सवारी निकलने के पहले बरसात शुरू हो हुई. प्रदेश में तेज अंधड़ की चेतावनी पर RVPN अलर्ट पर है. 13 से 15 अप्रैल तक तेज अंधड़ और बारिश की चेतावनी जारी की गई है. इसको देखते हुए राजस्थान विद्युत प्रसारण निगम ने कंट्रोल रूम बनाया. विद्युत भवन में 24 घंटे का कंट्रोल रूम बनाया गया है. कंट्रोल रूम 12 से 15 अप्रैल तक 24 घंटे एक्टिव रहेगा. विद्युत आपूर्ति नहीं हो प्रभावित, इसकी निगरानी की जाएगी.



कहां कितना रहा तापमान
प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते प्रदेश का अधिकतम तापमान 36 से 42 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया. वहीं, न्यूनतम तापमान 17 से 27 डिग्री के बीच दर्ज हुआ. बाड़मेर का अधिकतम तापमान 42 डिग्री पहुंचा. जोधपुर,जैसलमेर,जालौर का अधिकतम तापमान 41 डिग्री से अधिक रहा. बीकानेर, फलोदी का अधिकतम तापमान 40 डिग्री से अधिक दर्ज हुआ. सिरोही का न्यूनतम तापमान 17 डिग्री के करीब रहा.  13 और 14 अप्रैल को प्रदेश से सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ गुजरेगा, जिससे तापमान में और अधिक गिरावट की संभावना है.



 झालावाड़ जिले में बेमौसमी बारिश से हाहाकार
वहीं, राजस्थान के झालावाड़ जिले में बेमौसमी बारिश से हाहाकार मच गया. तपती गर्मी के मौसम में बारिश और ओलावृष्टि हुई. पनवाड़ क्षेत्र में देर शाम बारिश-ओलावृष्टि हुई. कटाई को तैयार खेतों में खड़ी गेहूं की फसलें भीगी. फसलें भीगने से किसानों को भारी नुकसान की आशंका है. किसानों के चेहरों पर मायूसी छा गई. हालांकि ठंडी हवाओं ने गर्मी की तपिश से राहत भी दी.