Rajasthan Weather Update, 28 May 2024: राजस्थान में इन दिनों प्रचंड गर्मी पड़ रही है. तेज धूप और लू की थपेड़ों के चलते लोगों का घर से निकलना दुश्वार हो गया है. सुबह से सूर्यदेव आग उगलना शुरू कर देते हैं. ऐसे में लोग खुद इस उमस वाली गर्मी से बचाने के लिए तरह-तरह के जतन कर रहे हैं. वहीं, मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर की मानें तो प्रदेश का अधिकतम तापमान 50 डिग्री के पास पहुंचने वाला है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


फलोदी में 49 डिग्री के पार पहुंचा पारा
मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, 27 मई को प्रदेश में सबसे अधिक तापमान फलोदी में 49.4 डिग्री दर्ज किया गया है. वहीं, बाड़मेर में 49.3 डिग्री, जैसलमेर में 48.7 डिग्री, पिलानी में 48.5 डिग्री, श्रीगंगानगर में 48.3 डिग्री, कोटा एवं बीकानेर में 48.2 डिग्री, चूरू में 48.0 डिग्री और जयपुर में 46.4 डिग्री अधिकतम तापमान रहा. ऐसे में आज 28 मई को तापमान में और बढ़ोतरी होने के आसार हैं. 



गर्मी के कहर से बचाने के लिए प्रशासन कर रहा जतन 
भीषण गर्मी को देखते हुए प्रशासन भी अलर्ट मोड पर है. मौसमी बीमारियों के इलाज संबंधित दिशा निर्देश लगभग सभी अस्पतालों को दिए जा चुके हैं. वहीं, आमजन को गर्मी से राहत देने के लिए प्रशासन की ओर से सड़कों पर पानी का छिड़काव कराया जा रहा है. कई जगह कुलिंग स्टेशन भी बनाए गए हैं, जहां राजगीर रूककर छाव ले सकते हैं. साथ ही राहगीरों के लिए ठंडे पानी की व्यवस्था भी की गई है. 



कुछ जिलों के अधिकतम तापमान में आ सकती है गिरावट 
मौसम विभाग ने आगामी 72 घंटों के दौरान जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, जयपुर संभाग के कुछ भागों में तेज सतही हवाएँ (आंधी) 25-35 Kmph चलने की संभावना जताई है, जिससे 29 मई से पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में व 30 मई से पश्चिमी राजस्थान के कुछ भागों में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री गिरावट आ सकती है.



ये भी पढ़ें- Aaj Ka Rashifal:मिथुन समेत इन 5 राशियों पर बरसेगी हनुमानजी की कृपा,बनेंगे बिगड़े काम