Bundi news: चितौडगढ बूंदी से झालावाड जा रही ट्रेन का अचानक कोटा के करीब गुडला जंकशन पर एक्सीडेंट होने की सूचना से हडकंप मच गया. सूचना मे बताया कि ट्रेन पटरी से उतरी गई है. और ट्रेन के कोच एक दुसरे के ऊपर चढ़ गए. इस सूचना के साथ ही बचाव दल व अधिकारी मौके के लिए रवाना हुए. रेलवे अधिकारी कर्मचारी व बचाव दल मौके पर पहुंचे मॉक ड्रिल निकला तो चैन की सांस ली. हालांकि मॉक ड्रिल की सूचना पहले ही लोगो को पता लग चूकी थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उत्तर पश्चिमी रेलवे के कोटा मंडल के गुडला जकशन के समीप सुबह 6बजकर 25 मिनट पर एक काल्पनिक ट्रेन नंबर 09852 शनिवार को जो चित्तौड़गढ़ से झालावाड़ जा रही ट्रेन ड्रिरेल हो गई. कोच एक दूसरे कोच पर चढ गये.इस दुर्घटना के बाद मौके पर यात्रियों की चीख-पुकार मच गई. सूचना मिलने पर राहत दल मौके के लिए रवाना होने लगे. एनडीआरएफ के जवानों ने ट्रेन के ऊपर चढकर यात्रियों को नीचे उतारा. वहीं ट्रेन की खिडकियां मशीन से काटकर उसमें घायल यात्रियों को निकाला. मौके पर पूरी तरह से हादसे वक्त के दृश्य को साकार किया गया. इसके लिए एक नियंत्रण कक्ष बनाया गया. इसमें घायल होने वाले यात्रियों की सूची तैयार की गई.


यह भी पढ़े- Video: सीमा हैदर और लवर सचिन मीणा में हुआ डांस कॉम्पटीशन, जानें पाकिस्तानी भाभी जीतीं या...


मौके पर घायलों को उपचार के लिए चिकित्सकों की टीमें तैनात रही. प्राथमिक उपचार के बाद हायर सेंटर के लिए रैफर किया गया. इस दौरान रेलवे मंडल अस्पताल के साथ ही निजी चिकित्सालयों मेडिकल स्टाफ भी मौजूद रहे. वहीं रिलिफ ट्रेन से यात्रियों को अस्पताल व अन्य स्टेशनों की ओर भेजा गया. एनडीआरएफ और रेलवे प्रबंधन ने दुर्घटना की स्थिति में कैसे बचाव कार्य किया जाए इसका पुरी तरह से रिहर्सल किया गया.


ताकि किसी भी संभावित रेल दुर्घटना की स्थिति में यात्रियों के रेस्क्यू कर उन्हें तत्काल पहुंचाई जाने वाली चिकित्सा और अन्य सहायता का माकुल रिहर्सल हो सके. एनडीआरएफ राजस्थान प्रभारी योगेश मीणा ने रेलवे एक्सीडेंट के दौरान बचाब कार्य के तरीके के बारे में बताया.इस दौरान मंडल रेल प्रबंधक मनीष तिवारी कोटा कलेक्टर ओ. पी.बुनकर ,एडीआरएम मनोज जैन एनडीआरएफ के कमांडेट वीवी एन प्रसन्ना कुमार सहित रेलवे के अधिकारी मौजूद रहे.