Bundi: बूंदी के निजी रिसोर्ट में प्रमुख शासन सचिव कुंजीलाल मीणा ने कहा कि प्रशासन शहरों के संग अभियान में कोई भी पात्र व्यक्ति पट्टे से वंचित नहीं रहें. राज्य सरकार की मंशानुरूप आमजन को अभियान व्यापक लाभ दिलाने की दृष्टि से इसबार संबंधित वार्ड में ही पट्टे जारी करने के लिए शिविर लगाए जाएंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें- बूंदी की जेत सागर झील में हादसा, 12 साल के बच्चे की पानी में डूबने से हुई मौत


अभियान के तहत आयोजित होने वाले शिविरों का व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए, ताकि पात्र लोगों को अभियान का अधिक से अधिक लाभ मिल सके. उन्होंने कहा कि अभियान का व्यापक लाभ आमजन को देने के लिए इस बार संबंधित उपखंड अधिकारियों को प्रभारी बनाया गया है, जिन नगर पालिकाओं में उपखंड मुख्यालय नहीं है वहां संबंधित तहसीलदारों को यह जिम्मेदारी दी गई है.


उन्होंने निर्देश दिए कि अभियान के दौरान जिन श्रेणी की भूमि पर पट्टा जारी करना संभव नहीं है, उन श्रेणियों को बडे़ फ्लेक्स बैनर के जरिए प्रदर्शित किया जाए. उन्होंने कहा कि जिन व्यक्तियों को पट्टा जारी करना संभव नहीं होगा, उन्हें इसका कारण भी बताना होगा. इसलिए कार्यों को जिम्मेदारीपूर्वक संपादित किया जाए. उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधि भी अभियान की जानकारी और राज्य सरकार से मिल रही छूट के बारे में लोगों को बताएं और अभियान में अपना सहयोग प्रदान करें. उन्होंने कहा कि एक टीम बनाकर काम करें, ताकि मुख्यमंत्री की मंशा अनुरूप पात्र व्यक्ति पट्टे से वंचित ना रहें.


नगर निकाय क्षेत्रों की ऐसी कृषि भूमि जहां वर्तमान में अब कृषि कार्य नहीं हो रहा और उस पर आबादी बसी हुई है, तो आबादी के लिए पट्टे जारी होंगे. यदि कोई सोसाइटी पट्टा देने से मना करती है तो उसके खिलाफ नियमानुसार कारवाई की जाए. नगरपालिकाओं के अधिशाषी अधिकारी पट्टे से वंचित पात्र लोगांे का सर्वे करें. अभियान समाप्ति के बाद संबंधित ईओ से प्रगति की जानकारी भी ली जाएगी. उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति अनुसूचित, जनजाति खातेदार की जमीन पर यदि कॉलोनियां बस गई है तो उस पर भी पट्टे प्रदान किए जा सकेंगे. इसके लिए फोटोग्राफी, वीडियोग्राफी कर बस्तियों का सर्वे कर शत प्रतिशत पट्टे जारी करें.


प्रमुख सचिव ने कहा कि नगर परिषद और नगरपालिकाओं में एकल खिड़की व्यवस्था शुरू की जाए, ताकि आमजन को ज्यादा राहत मिल सके. उन्होंने कहा कि पट्टा लेने कौन नहीं आया और क्यों नहीं आया इसके अनुसार कार्य करते हुए अभियान को सफल बनाएं और आमजन को ज्यादा से ज्यादा लाभ दिया जाए. उन्होंने स्थानीय निकायों को पट्टे वितरित करने के लिए भी आवंटित किए.


बैठक में नगर परिषद सभापति मधु नुवाल ने अभियान के दौरान नैनवां रोड़ स्थित रजत गृह कॉलोनी में पट्टे जारी करने की बात कही. इस पर प्रमुख शासन सचिव ने नगर परिषद आयुक्त को निर्देश दिए कि जिस भूमि को वन क्षेत्र से बाहर कर दिया है, उनके पट्टे जारी करने का कार्य अभियान में किया जाए.


मार्गदर्शिकाओं का करें अच्छे से अध्ययन
प्रमुख शासन सचिव कुंजीलाल मीना ने कहा कि अभियान के लिए हाल में विभाग द्वारा अभियान में पट्टे जारी करने से संबंधित तैयार की गई 5 तरह की मार्गदर्शिकाओं में सभी जानकारियों को समाहित किया गया है. अभियान से जुड़े अधिकारी इस मार्गदर्शिकाओं अच्छी तरह अध्ययन करें, ताकि पट्टे जारी करने में नियमों संबंधी किसी भी तरह की परेशानी नहीं आए. उन्होंने कहा कि अभियान के लिए बनाई गई मार्गदर्शिकाओं के अध्ययन के बाद मार्गदर्शन की आवश्यकता नहीं होगी. उन्होंने कहा कि इसके अलावा भी यदि मार्गदर्शन की जरूरत हो तो, अधिकारी उन विषयों का मार्गदर्शिका में नहीं होना दर्शाते हुए मार्गदर्शन के लिए लिखें.


कार्यशाला में जिला कलक्टर डॉ. रविन्द्र गोस्वामी, नगर परिषद सभापति मधु नुवाल, उपसभापति लटूर भाई, स्थानीय निकाय उपनिदेशक कोटा दीप्ति मीणा, जेडीए निदेशक (प्लांनिग) श्री विनय, समस्त नगरपालिकाओं के चेयरमेन, अतिरिक्त जिला कलक्टर करतार सिंह, नगर परिषद आयुक्त महावीर सिंह सिसोदिया सहित सभी नगरपालिकाओं के अधिशाषी अधिकारी मौजूद रहें.


Reporter: Sandeep Vyas