Chittorgarh: चित्तौड़गढ़ गुलाबी सर्दी से खुशनुमा हुए मौसम में विश्व प्रसिद्ध चित्तौड़गढ़ दुर्ग इन दिनों गुजराती सैलानियों से गुलजार हो रहा है. सुहाने मौसम के चलते दुर्ग भ्रमण के लिए रोजाना हजारों सैलानी पहुंच रहे हैं, जिससे दुर्ग पर पर्यटन से जुड़े लोगों में उत्साह का माहौल है. विश्व प्रसिद्ध चित्तौड़गढ़ दुर्ग इन दोनों गुजरात से आ रहे हजारों सैलानियों से गुलजार हो रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ेंः महापौर उप चुनाव: रश्मि सैनी को प्रत्याशी बनाने से BJP में फूट, दाव पर विधायकों की साख


दुर्ग पर गुजरात सहित देशभर से सैलानियों के आने का दौर लगातार जारी है इन दिनों विशेशकर गुजरात के सैलानी भ्रमण पर निकलते हैं. शहर की होटलों में इन दिनों गुजराती सैलानियों की भरमार है इसके साथ ही दुर्ग के कुंभा महल, पद्मिनी महल, विजय स्तंभ, गौमुख कुंड और फतेह प्रकाश म्यूजियम देखने के लिए सैलानियों की कतारें लगी हुई हैं. पर्यटन विभाग के अनुसार इन दिनों रोजाना 6 से 7000 सैलानी पहुंच रहे हैं.


यह भी पढ़ेंः नेशनल कैंसर जागरूकता दिवस: रोगियों के लिए इम्यूनोथेरेपी एक वरदान- डॉ. ताराचंद गुप्ता


कोरोना संक्रमण के बाद संभवत पहली बार इस तरह की भीड़ दुर्ग भ्रमण के लिए पहुंची है इसके साथ ही दुर्ग पर स्थित कालिका माता मंदिर, नीलकंठ महादेव मंदिर सहित दर्जनों मंदिरों पर भी स्थानीय लोगों की भीड़ दर्शनों के लिए पहुंच रही है. यातायात पुलिस द्वारा दुर्ग पर वनवे यातायात व्यवस्था की गई है. इसके साथ ही आश्चर्य जवान भी तैनात किए गए हैं.


दुर्ग भ्रमण पर पहुंचे सैलानी चित्तौड़गढ़ दुर्ग को देखकर अभिभूत है दुर्ग भ्रमण की यादों को लेकर मोबाइल पर सेल्फी लेने का क्रेज भी लोगों में देखा जाता है. इधर दुर्ग पर पर्यटन व्यवसाय से जुड़े गाइड, फोटोग्राफर, अश्व पालक फैंसी ड्रेस विक्रेता भी उत्साह के साथ पर्यटकों के स्वागत में लगे हुए हैं. इन दिनों टैक्सी चालक भी उत्साह के साथ पर्यटकों को लाने ले जाने का कार्य कर रहे हैं दुर्ग पर इन दिनों त्योहारों जैसा माहौल बना हुआ है.


Reporter- Deepak Vyas