Chittorgarh: चित्तौड़गढ़ में सांसद सीपी जोशी के जन्मदिन पर चित्तौड़गढ़ सेवा संस्थान द्वारा विशाल नि:शुल्क चिकित्सा शिविरों का आयोजन किया जा रहा है.  यह शिविर चिकित्सा शिविरों के क्षेत्र में चित्तौड़गढ़ जिले में इतिहास रचेगा. इस आयोजन को लेकर संस्थान द्वारा आयोजित शहर और आसपास के प्रबुद्ध जनों की बैठक के दौरान वक्ताओं ने यह बात कही.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चित्तौड़गढ़ सेवा संस्थान गोविंद गोपाल ईनाणी ने बताया कि 4 नवंबर को मेवाड़ गर्ल्स कॉलेज गांधीनगर में आयोजित होने वाले नि:शुल्क विशाल चिकित्सा शिविर के आयोजन को लेकर तैयारियां जोरों पर है. इस अवसर पर विशेष रूप से लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला सभी को वर्चुअल माध्यम से भी संबोधित करेंगें. 


साथ ही संस्थान सचिव भरत माहेश्वरी ने बताया कि तैयारी को अंतिम रूप देने के लिए चित्तौड़गढ़ शहर और आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों सहित सभी क्षेत्र के प्रबुद्ध लोगों की एक बैठक आयोजन स्थल मेवाड़ गर्ल्स कॉलेज गांधीनगर पर आयोजित की गई है. संस्थान के वरिष्ठ सदस्य अनिल सिसोदिया ने सर्वप्रथम इस आयोजन शिविर की भूमिका बताते हुए कहा कि इस आयोजन में पंजीकरण के बहुत से काउंटर लगाए जा रहे हैं, स्पेशलिस्ट डॉक्टर को दिखाने से पहले सामान्य चिकित्सक मरीजों की जांच कर उन्हें संबंधित स्पेशल डॉक्टर के पास भेजेंगें.


बता दें कि डॉक्टर की सलाह पर विभिन्न प्रकार की जांचें सीबीसी, थायराइड, सोनोग्राफी, एक्सरे, ईको आदि संस्थान द्वारा निशुल्क कराई जाएगी और उपलब्ध मेडिसिन भी दी जाएगी.  इस आयोजन में सहयोग कर रहे हैं मुंबई के डॉक्टर धर्मेंद्र जैन ने स्पेशलिस्ट डॉक्टर के बारे में बताते हुए कहा कि कैंसर रोग, ह्रदय रोग, सामान्य सर्जरी, महिला प्रसूति, चर्म रोग, शिशु रोग, आंख, नाक कान गला , मनोरोग आदि के विशेषज्ञ आएंगें. 


विशेष रूप से न्यूरो फिजियोथैरेपिस्ट डॉक्टर गोवर्धन पाराशर जोधपुर अपनी सेवाएं देंगे डॉक्टर पाराशर न्यूरोसर्जरी फिजियोथैरेपिस्ट के रूप में विश्व प्रसिद्ध है. इसके अलावा उन्होंने इस शिविर में आने वाले मरीजों के इलाज के बारे में आश्वस्त करते हुए कहा कि प्रत्येक मरीज के लिए यह शिविर उपयोगी होगा.


ये भी पढ़ें: अजमेर: हनुमान बेनीवाल के लिए गांव-गांव जाकर वोट मांग रही किन्नर सुशीला, वीडियो वायरल


डॉक्टर योगेंद्र सिंह राणावत, ह्रदय रोग विशेषज्ञ, डॉक्टर प्रीति सिंघई , गुर्दा रोग विशेषज्ञ, डॉ राजीव शर्मा पेट आंत और लिवर रोग विशेषज्ञ, डॉक्टर चिरोग दोषी मूत्र रोग विशेषज्ञ, डॉक्टर कुनाल राजा अस्थि रोग विशेषज्ञ, डॉ सुभाष शर्मा अस्थि रोग विशेषज्ञ, डॉक्टर मलकेश कुमार श्वास एवं दमारोग विशेषज्ञ, डॉ राजेश सोनी चर्म रोग विशेषज्ञ अपनी सेवाएं देंगें. इस प्रकार 100 से अधिक विशेषज्ञ और 100 सामान्य चिकित्सक अपनी सेवाएं देंगें.


इसके साथ ही संस्थान अध्यक्ष गोविंद गोपाल ईनानी ने आगंतुक प्रभु जनों के सुझावों को देखते हुए और उपलब्ध सुविधाओं के बारे में बताते हुए कहा कि प्रत्येक मरीज को ध्यान पूर्वक दिखाया जाएगा. पंजीकरण की प्रक्रिया के बाद मेडिसन तक उसका विशेष ख्याल रखा जाएगा. इसके साथ ही इस शिविर में आंखों के लिए विशेष तौर पर एक पूरा विभाग बनाया गया है जो आंखों की जांच और आवश्यकता होने पर नि:शुल्क चश्मा तथा अगर ऑपरेशन की आवश्यकता हुई तो आगे ऑपरेशन में भी सहयोग किया जाएगा. 


इसके साथ ही आज दांतों के रोग की समस्या बहुत बढ़ गई है.  इसके लिए विशेष रूप से दो डेंटल कॉलेज की टीम में अपनी मोबाइल वैन को लेकर दिनभर यहां जांच और उपचार करेगी और लोगों को राहत प्रदान करेगी. इस पूरे कैंप के बारे में उन्होंने विस्तार से बताया की सभी प्रकार की सुविधा का वर्गीकरण कर लोगों को कम कष्ट में अधिक इलाज उपलब्ध हो यह संस्थान का उद्देश्य है.


इस बैठक के दौरान वरिष्ठ नागरिक मंच ,पेंशनर समाज, विभिन्न सामाजिक संगठन, विभिन्न धार्मिक संगठन ,युवा संगठन आदि के विभिन्न पदाधिकारी गण एवं चित्तौड़गढ़ सेवा संस्थान के पदाधिकारी एवं शिविर में सहयोग करें. सामाजिक प्रतिनिधि उपस्थित थे.


Reporter: Deepak Vyash