Chittorgarh: राजस्थान के चित्तौड़गढ़ में 02 जून गत 18 मई से गांधीनगर स्थित विद्या निकेतन में जारी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ चित्तौड़गढ़ प्रांत के संघ शिक्षा वर्ग प्रथम वर्ष में चित्तौड़गढ़ प्रांत के 27 जिलों से 339 महाविद्यालय विद्यार्थी, कर्मचारी और व्यवसायी स्वयंसेवक द्वारा इस भीषण गर्मी में साधनारत होकर प्रातः काल चार बजे जागरण से लेकर के रात्रि 10 बजे तक अनेक प्रकार के शारीरिक और बौद्धिक कार्यक्रमों में तत्परता और उत्साह से प्रशिक्षण प्राप्त किया जा रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढे़ं- सांवलिया सेठ के खोले गए भंडार, 7 करोड़ रुपए की मिली रकम


वर्ग में एक समय का भोजन चित्तौड़ जिले के प्रत्येक गांव और नगर के परिवारों द्वारा बनकर आ रहा है. वर्ग में प्रतिदिन संघ के प्रांत, क्षेत्र और अखिल भारतीय अधिकारियों का मार्गदर्शन शिक्षार्थियों को प्राप्त हो रहा है. इसी क्रम में 01 जून से 03 जून तक संघ के सह सरकार्यवाह अरूण कुमार वर्ग में पूर्ण समय उपस्थित रहकर शिक्षार्थियों को अपना मार्ग दर्शन प्रदान कर रहे हैं. 


02 जून 2022 को वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप कीजन्म जयंती के पावन उपलक्ष में चित्तौड़गढ़ नगर में अभ्यास पथ संचलन घोष की ताल के साथ प्रशिक्षण स्थल विद्या निकेतन गांधीनगर से प्रारंभ होकर विशाल अकादमी, त्रिपोलिया चैराहा, मेवाड़ कन्या महाविद्यालय, बी. एस.एन.एल. ऑफिस से होकर निकला. 


मार्ग में समाजजनों द्वारा पुष्प वर्षा कर स्वागत किया गया. पुनः संचलन प्रशिक्षण स्थल पर पहुंचा. संचलन समाप्ति के पश्चात् वर्ग स्थल पर ही महाराणा प्रताप के प्रेरक जीवन के प्रसंगों का पुण्य स्मरण करते हुए प्रताप जयंती मनाई गई. वर्ग का समापन 07 जून को सायं 6 बजे आमंत्रित समाजजनों की उपस्थिति में विद्या निकेतन गांधीनगर सेक्टर 5 में आयोजित होगा.


Reporter: Deepak Vyas


अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें