Bengu, Chittorgarh News: भारत सरकार ने वर्ष 2023 को जैविक कृषि प्रोत्साहन की दिशा में मोटा अनाज मिलेट्स वर्ष घोषित किया है. इसी को आत्मसात करते हुए रविवार को बेगूं के ॐ जैविक कृषि उन्नयन एवं शोध संस्थान द्वारा आयोजित किए गए जैविक और मोटा अनाज प्रोत्साहन किसान सम्मेलन में भारत सरकार के संस्कृति एवं संसदीय कार्य राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने बतौर मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस अवसर पर उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर जैविक कृषि को बढ़ावा देने की दिशा में केंद्र सरकार द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी. कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय राज्यमंत्री मेघवाल ने बेगू बिजोलिया किसान आंदोलन के अमर शहीद रूपा जी कृपा जी के बलिदान के शताब्दी वर्ष के अवसर पर क्षेत्रफल के किसानों को विश्वास दिलाया कि उनके संसदीय मंत्रालय की ओर से अमर शहीदों के सम्मान में विशेष कार्य किए जाएंगे.


इस मौके पर किसान संगोष्ठी को विद्वान पथ प्रदर्शक के रूप में भाभा परमाणु ऊर्जा संस्थान के पूर्व वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉक्टर मुरलीधर राव, सांदीपनि वेद विद्या प्रतिष्ठान के सचिव विरुपाक्ष वी जेडी पाल, अखिल भारतीय बीज प्रमुख कृष्ण मुरारी सहित देश के कई जैविक कृषि से जुड़े प्रमुख विद्वानों ने किसानों को अपने अनुभव एवं किए गए प्रयोग की जानकारी देते हुए स्वस्थ जीवन जीने के लिए एवं बंजर मोदी जमीन को बचाने के लिए उन्हें जैविक खेती की ओर लौटने का आह्वान किया. 
बीकानेर मेडिकल कॉलेज गेट पर फिर मारपीट, छात्र से नकदी और मोबाइल की लूट 


 


REPORTER -RAJKUMAR RAIWAL