Chittorgarh News: कर्मचारी आयोग चयन बोर्ड द्वारा राज्य में शनिवार को वनरक्षक भर्ती परीक्षा का आयोजन दो पारियों में किया गया. चित्तौडगढ़ में यह परीक्षा प्रथम पारी में 20 और द्वितीय पारी में 22 केन्द्रों पर आयोजित की गई. जिसमें प्रथम पारी में लगभग 56 प्रतिशत और द्वितीय पारी में 58 प्रतिशत से अधिक अभ्यर्थी उपस्थित रहे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वनरक्षक भर्ती परीक्षा का आयोजन दो पारियों में
जिले भर में बनाए गए परीक्षा केन्द्रों पर निर्धारित समय सुबह 9:30 से पहले ही परिक्षार्थियों का आना प्रारम्भ हो गया, हालांकि कई परीक्षार्थी कुछ मिनटों की देरी से परीक्षा में बैठने से वंचित रह गए. जिला मुख्यालय पर प्रथम पारी की वनरक्षक परीक्षा मेजर नटवर सिंह उच्च माध्यमिक विद्यालय, शहर के गल्र्स स्कूल, पुरुषार्थी विद्यालय किला रोड, सीनियर सेकेण्ड्री स्कूल सेंती, मेवाड़ गल्र्स कॉलेज गांधीनगर, भूवन भानू विद्यालय स्टेशन रोड, बोजुन्दा स्थित पॉलिटेक्निक कॉलेज, विजन स्कूल गाड़ी लौहार स्कूल प्रताप नगर, एलबीएस स्कूल प्रताप नगर सहित 20 केन्द्रों पर आयोजित हुई. जिसमें पंजीकृत 6689 अभ्यर्थियों में से 3783 उपस्थित रहे और 2906 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे.


इसी तरह प्रथम पारी में 56.56 अभ्यर्थी उपस्थित हुए. वहीं दूसरी पारी में 22 पारी में परीक्षार्थियों की अधिक संख्या के चलते 22 परीक्षा केन्द्र बनाए गए. जिसमें 7170 पंजीकृत अभ्यर्थियों में से 4208 उपस्थित रहे और 2962 अनुपस्थित रहे. इसी तरह दूसरी पारी में 58.69 अभ्यर्थियों ने वन रक्षक बनने के लिए परीक्षा में भाग लिया. वन रक्षक परीक्षा के आयोजन के चलते शहर में हर तरफ नव युवकों का रैला दिखाई दिया. इसके साथ ही बस स्टेण्ड, रेलवे स्टेशन पर भी परीक्षा देकर निकले सैंकड़ों परीक्षार्थी दिखाई दिए. जिससे हर तरफ गहमा गहमी का माहौल रहा.


ये भी पढ़ें- राजस्थान में रोजगार देने के लिए सीएम की बड़ी पहल, 10 हजार स्किल बेरोजगारों को मिलेगी जॉब, 14-15 नवंबर को जयपुर में लगेगा जॉब फेयर


पुख्ता रहे सुरक्षा के इंतजाम
प्रतियोगी परीक्षा में किसी भी अनियमितता और नकल रोकने के लिए परीक्षा केन्द्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए. परीक्षा केन्द्र में प्रवेश से अभ्यर्थियों की नियतानुसार गहन तलाशी ली गई. इसी दौरान परीक्षार्थियों के जुते-चप्पल, मोबाइल आदि सभी वस्तुएं बाहर रखवा दी गई. इसके साथ पूरी आस्तीन की कमीज, दुपट्टे, गहने भी परीक्षा केन्द्र में लाना वर्जित रहा. केन्द्रों पर तैनात पुलिसकर्मियों ने परीक्षार्थियों की सम्पूर्ण तलाशी लेने के बाद ही प्रवेश दिया गया. इसके साथ ही अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, उपाधीक्षक सहित कई अधिकारी और पुलिस कर्मी तैनात रहे. इसके साथ ही परीक्षा केन्द्रों पर अभ्यर्थियों की फोटोग्राफी करने की भी व्यवस्था की गई.


Reporter- Deepak Vyas